Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देहरादून में ट्रैफिक जाम से राहत दिलाने के लिए डीएम की योजना; 5 अत्याधुनिक ऑटोमेटेड पार्किंग बनेंगी

देहरादून में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए 5 अत्याधुनिक ऑटोमेटेड पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इन पार्किंग में 100 से 300 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। पुरानी तहसील परिसर में 10 मंजिला पार्किंग बनेगी जिसमें 1000 से अधिक वाहन खड़े हो सकेंगे। इस प्रोजेक्ट को मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की बोर्ड बैठक में स्वीकृति मिल चुकी है।

By Vijay joshi Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:21 AM (IST)
Hero Image
पार्किंग की समस्या होगी देहरादून में दूर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राजधानी देहरादून में ट्रैफिक जाम सबसे बड़ी समस्या है। जिसका एक कारण वाहनों के लिए पार्किंग पार्किंग न होना भी है। शहर की सड़कों पर बढ़ते वाहन दबाव के चलते वाहनों की पार्किंग एक बड़ी चुनौती बन गई है। लोग सड़क पर ही जहां-तहां वाहन पार्क करने को विवश रहते हैं। ऐसे में यातायात जाम की समस्या तो होती ही है, कई बार लोगों के वाहन को पुलिस को क्रेन से खींचकर भी ले जाना पड़ता है।

इस पर जिलाधिकारी ने भी चिंता जताते हुए समाधान की ओर कदम बढ़ाया है। शहर में पांच आटोमेटेड पर्किंग निर्माण की तैयारी है। हालांकि, पूरी तरह सड़कों पर जाम की समस्या समाप्त होना तो संभव नहीं, लेकिन पर्याप्त पार्किंग स्थल होने से शहर को कुछ राहत जरूर मिलेगी।

डीएम ने दिए हैं निर्देश

जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देश पर शहर में पांच मैकेनाइज्ड आटोमेटेड पार्किंग जाम के दर्द से राहत दिलाने के लिए बनाई जाएंगी। जिला प्रशासन की कवायद पर नगर निगम ने पांच स्थानों पर पार्किंग निर्माण के लिए भूमि चयनित कर प्रस्ताव पर कार्य शुरू कर दिया है। इसमें मैक्स हास्पिटल के पास स्थित भूमि, सर्वे चौक के पास काबुल हाउस की भूमि, तिब्बती मार्केट के पास परेड मैदान में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हाल के पास, पुरानी तहसील परिसर, परेड मैदान के किनारे गांधी पार्क के सामने पार्किंग बनाई जाएगी।

आधुनिक तरीके से बनेगी पार्किंग

इन सभी पार्किंग में आधुनिक तकनीक से वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था बनाई जाएगी। जिसके तहत सभी पार्किंग में 100 से 300 वाहन खड़े करने की क्षमता होगी। हालांकि, पुरानी तहसील परिसर का प्रोजेक्ट काफी बड़ा है और यहां 10 मंजिला पार्किंग जिसमें एक हजार से अधिक वाहन खड़े करने की क्षमता है। कुछ समय पूर्व मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की बोर्ड बैठक में यह परियोजना स्वीकृत की जा चुकी है। गांधी रोड पर पुरानी तहसील के जर्जर भवन को ध्वस्त कर निर्माण शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है।

बीते माह जिलाधिकारी ने दिए थे भूमि चयन के निर्देश

जिलाधिकारी सविन बंसल ने करीब 20 दिन पूर्व नगर निगम समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें उन्होंने शहर और आसपास के क्षेत्रों में पार्किंग स्थल निर्माण के लिए स्थान चयनित करने के निर्देश दिए थे। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों से सुझाव प्राप्त करते हुए आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। जिसके बाद निगम ने पांच स्थान तय किए गए। पार्किंग निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है, इसके बाद शासन की अनुमति लेकर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

वर्तमान में नगर निगम के पास महज तीन पार्किंग

शहर में नगर निगम के पास वर्तमान में पार्किंग के नाम पर महज तीन स्थान हैं। इनमें से भी एक स्थल नगर निगम कार्यालय परिसर में है। इसके अलावा दून अस्पताल की नई बिल्डिंग के पास सड़क किनारे एक पार्किंग स्थल है। वहीं, अजबपुर फ्लाईओवर के नीचे भी नगर निगम की पार्किंग है।

शहर में मैकेनाइज्ड आटोमेटेड पार्किंग के लिए पांच स्थानों का चयन किया गया है। इसके बाद प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे शीघ्र कार्यदायी संस्था को सौंप दिया जाएगा। गोपालराम बिनवाल, उप नगर आयुक्त

नगर निगम की ओर से सात रोड साइट पार्किंग भी चिहि्नत

  • घंटाघर के पास पटेल पार्क के सामने
  • गांधी पार्क के बाहर सड़क के दोनों ओर
  • राजपुर रोड पर सचिवालय के पास
  • भारत फर्नीचर से राज प्लाजा तक
  • वन मुख्यालय के बाहर से ब्रह्मकमल चौक तक
  • पैसिफिक माल के सामने
  • मसूरी डायवर्जन पर पैसिफिक हिल अपार्टमेंट के बाहर
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें