Move to Jagran APP

Dussehra Mela: दशहरा मेले को लेकर बन्नू बिरादरी में दो फाड़, परेड ग्राउंड के साथ रेसकोर्स में भी होगा पुतला दहन

देहरादून की सबसे पुरानी बन्नू बिरादरी इस बार दशहरा मेले को लेकर दो फाड़ हो गई है। 76 सालों से परेड ग्राउंड में होने वाले पुतला दहन के लिए इस बार बिरादरी ने जगह बदलकर रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कॉलेज (बन्नू) के मैदान को चुना है। वहीं दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी बाल युवा संघ परेड ग्राउंड में ही पारंपरिक तौर पर पुतला दहन जारी रखेगी।

By Sumit kumar Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 12 Oct 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
दशहरा पर्व के लिए परेड मैदान में में सजे रावण,कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले।-जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। बीते 76 वर्षों से देहरादून की सबसे पुराना बन्नू बिरादरी का दशहरा पर परेड ग्राउंड में होने वाले पुतला दहन के लिए इस बार बिरादरी में दो फाड़ हो गए हैं। बन्नू बिरादरी ने पहली बार जगह बदलकर परेड ग्राउंड की जगह रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कालेज (बन्नू) के मैदान में दशहरा महोत्सव व पुतला दहन करेगी। वहीं दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी बाल युवा संघ ने परेड ग्राउंड में ही पारंपरिक तौर पर पुतला दहन का क्रम जारी रखेगी।

देश विभाजन के बाद 1948 से बन्नू बिरादरी पहले प्रेमनगर और बीते सात दशक से अधिक समय से परेड ग्राउंड में हर वर्ष पुतला दहन करती आ रही है। दशहरा महोत्सव में व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए बीते 12 वर्षों ने बन्नू बिरादरी ने दशहरा कमेटी को जिम्मेदारी सौंपी।

परेड ग्राउंड में भव्य आयोजन होने लगे। बीते वर्ष 130 फीट ऊंचा रावण का ऐतिहासिक पुतला भी परेड ग्राउंड में दहन किया गया। इस बार दशहरा महोत्सव से दो हफ्ते पहले ही बन्नू बिरादरी व दशहरा कमेटी के कुछ लोगों के बीच मेले को लेकर आपसी सहमति नहीं बन पाई। जिसके चलते आयोजन अलग अलग हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-मुख्यमंत्री धामी ने किसान की समस्या का किया समाधान, खेत में लगवाया बिजली का खंभा

बीते हफ्ते विभिन्न बैठकों के बाद दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी की बाल युवा संघ को प्रशासन से परेड ग्राउंड में पुतला दहन की अनुमति मिली। ऐसे में परेड ग्राउंड के खेल मैदान में दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी बाल युवा संघ की ओर से पुतले दहन होंगे। जबकि बन्नू बिरादरी की ओर से रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कालेज (बन्नू) के मैदान पुतला दहन किया जाएगा।

दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी बाल युवा संघ के अध्यक्ष संतोख नागपाल ने कहा कि परेड ग्राउंड में मेले व पुतला दहन को लेकर भीड़ अधिक रहती है। इसके लिए दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी की बाल युवा संघ ने इस बार परेड मैदान में जबकि बन्नू बिरादरी रेसकोर्स में पुतला दहन कर रही है।

दशहरा पर्व के लिए हिंदू नेशनल स्कूल के प्रांगण में सजे रावण,कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले। जागरण

इसे भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में बदलने लगा मौसम का मिजाज, सुबह-शाम बढ़ने लगी ठिठुरन

बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश विरमानी ने कहा कि दशहरा मेला आमजन का मेला है। धार्मिक आयोजन में राजनीति नहीं होनी चाहिए। बीते वर्ष परेड ग्राउंड में प्रशासन की ओर से आयोजन समिति पर जुर्माना लगाने के बाद इस बार जगह बदलकर पुतला दहन का कार्यक्रम रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कालेज (बन्नू) के मैदान में रखा गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें