Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देहरादून की शिवानी ने लद्दाख की दो चोटियों पर फहराया तिरंगा, बोलीं- प्रकृति के प्रति सभी लोग दिखाएं संवेदनशीलता

देहरादून की शिवानी रतूड़ी ने लद्दाख की दो चोटियों कांग यात्से-1 और कांग यात्से-2 को फतह कर तिरंगा फहराया। वह इस अभियान में उत्तराखंड से अकेली प्रतिभागी थीं। इस अभियान में देशभर के 10 सदस्यों का दल शामिल हुआ था जिसमें से आठ ने ये चोटियां फतह की। शिवानी ने इससे पहले भी मनाली में 5200 मीटर ऊंची फ्रेडशिप चोटी पर विजय प्राप्त की थी।

By Sumit kumar Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 11 Sep 2024 08:35 AM (IST)
Hero Image
लद्दाख के 6400 मीटर ऊंची कांग यात्से-1 में तिरंगा लहराती देहरादून निवासी शिवानी रतूड़ी। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन की ओर से स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में आयोजित अभियान में देहरादून निवासी शिवानी रतूड़ी ने लद्दाख के 6400 मीटर ऊंची कांग यात्से-1 व 6250 मीटर कांग यात्से-2 फतह की। उन्होंने कांग यात्से-1 पर तिरंगा भी लहराया।

रायपुर रोड स्थित सुमनपुरी निवासी शिवानी रतूड़ी एसजीआरआर पब्लिक स्कूल सहस्रधारा रोड में शिक्षिका हैं। शिवानी ने बताया कि इस अभियान में देशभर के 10 सदस्यों का दल शामिल हुआ था जिसमें से आठ ने ये चोटियां फतह की।

इसे भी पढ़ें- देहरादून की सड़कों लगे खराब ट्रैफिक लाइटों को दो सप्‍ताह में करना होगा ठीक, वरना एक्‍शन लेगा प्रशासन

इस दल में उत्तराखंड में वह अकेली थी। 20 अगस्त को दल लद्दाख पहुंचा। 25 अगस्त को कांग यात्से-2 जबकि 30 को कांग यात्से-1 फतह किया। इससे पहले भी इसी वर्ष जून में मनाली में 5200 मीटर ऊंची फ्रेडशिप चोटी भी फतह कर चुकी हैं।

शिवानी ने बताया कि उन्हें शुरू से ही प्रकृति के साथ रहना पसंद है। प्रकृति के प्रति सभी लोग संवेदनशीलता दिखाएं ताकि पर्यावरण को संरक्षित रख सके व सभी स्वस्थ जीवन जिएं।

इसे भी पढ़ें- पीसीएस अधिकारी डीपी सिंह सहित आठ आरोपियों के खिलाफ ईडी ने दाखिल किया आरोप पत्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर