Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue in Uttarakhand: उत्‍तराखंड में 15 और लोग में डेंगू की पुष्टि, देहरादून में आए सबसे ज्‍यादा 12 मामले

रविवार को 15 और लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा 12 मामले देहरादून जनपद में आए है। इसके अलावा तीन मामले नैनीताल में भी आए हैं। राज्य में अब तक 1423 लोग में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Sumit KumarUpdated: Sun, 09 Oct 2022 08:48 PM (IST)
Hero Image
Dengue in Uttarakhand राज्य में बारिश का क्रम जारी है और डेंगू के बढ़ते मामले भी चुनौती बने हुए हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Dengue in Uttarakhand राज्य में बारिश का क्रम जारी है और डेंगू के बढ़ते मामले भी चुनौती बने हुए हैं। रविवार को 15 और लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा 12 मामले देहरादून जनपद में आए है। इसके अलावा तीन मामले नैनीताल में भी आए हैं। राज्य में अब तक 1423 लोग में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

74 प्रतिशत मामले अकेले देहरादून में

जिनमें 74 प्रतिशत, यानी 1053 मामले देहरादून में आए हैं। इसके अलावा हरिद्वार में 173, पौड़ी गढ़वाल में 101, नैनीताल में 47, टिहरी गढ़वाल में 40 और ऊधमसिंह नगर में नौ लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है, पर डेंगू का प्रकोप थम नहीं रहा है।

जारी है डेंगू निरोधात्मक अभियान

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले मिल रहे हैं, वहां फागिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है। नगर निगम, नगर पालिका व छावनी परिषदों के साथ मिलकर निरंतर डेंगू निरोधात्मक अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न माध्यमों से लोग को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

उत्‍तराखंड में कोरोना के 11 मामले

कोरोना से अब राहत है। रविवार को प्रदेश में कोरोना के 11 मामले मिले। हरिद्वार में पांच, देहरादून में तीन और नैनीताल, रुद्रप्रयाग व ऊधमसिंह नगर में एक-एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया। अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, टिहरी गढ़वाल व उत्तरकाशी में कोरोना का नया मामला नहीं मिला है।

3.11 प्रतिशत रही कोरोना संक्रमण दर

इधर, कोरोना पीडि़त दस मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं, संक्रमण दर 3.11 प्रतिशत रही है। राज्य में इस साल कोरोना के 104183 मामले आए हैं। जिनमें 100016(96 प्रतिशत) लोग स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना से इस साल 333 मरीजों की मौत भी हुई है।

गुड़िया की हुई मौत, लेकिन मरने से पहले झाड़ियों में फेंककर बचा ली बेटी की जान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें