Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2022 : बाजार में इन दो चीजों की सबसे ज्यादा मांग, व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद

Dhanteras 2022 ग्राहक बाजार से लेकर आनलाइन सामानों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। व्‍यापारियों का कहना है कि कोरोना काल में कारोबार मंदा हो गया था लेकिन इस बार उसकी पूरी भरपाई होती दिख रही है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sat, 22 Oct 2022 01:39 PM (IST)
Hero Image
Dhanteras 2022 : बाजार में सबसे ज्यादा मांग बर्तन और ज्वेलरी की। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून : Diwali 2022 : कोरोनाकाल की पूरी तरह से बंदिशे हटने के बाद कारोबार रफ्तार पकड़ने लगा है। ग्राहक बाजार से लेकर आनलाइन सामानों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में सबसे ज्यादा मांग बर्तन और ज्वेलरी की है।

धनतेरस को लेकर देहरादून के पलटन बाजार, धामावाला, घंटाघर से सटे बाजार गुलजार रहे। ग्राहकों की जरूरत से संबंधित उत्पाद दुकानों में उपलब्ध हैं। ग्राहकों की भीड़ कारोबारियों से मोलभाव करते हुए नजर आई।

कारोबार अच्छा होने की उम्मीद

पलटन बाजार में बर्तन के कारोबारी सुशील अग्रवाल ने बताया इस बार बर्तनों की खरीद बड़े पैमाने पर हो रही है। ग्राहकों के लिए बर्तन उचित दाम पर उपलब्ध हैं। इस बार कारोबार अच्छा होने की उम्मीद दिखाई दे रही है।

ज्वेलर्स सुनील मैसोंन ने बताया सोना-चांदी की त्योहारी सीजन पर मांग बढ़ी है। ज्वेलरी की एडवांस बुकिंग भी चल रही है। कोरोनाकाल में कारोबार मंदा हो गया था, लेकिन इस बार उसकी पूरी भरपाई हो रही है।

सजावटी सामान की भी हो रही खरीदारी

त्योहारी सीजन में घरों में सजावट की सामग्रियों की ग्राहक जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सबसे ज्यादा मांग सजावटी लाइट की है। इसके अलावा घरों में बनाई जाने वाली रंगोली, मिट्टी के दीपक, आर्टिफिशियल सामग्रियों की ग्राहक खरीदारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Diwali 2022 : ट्रेन व बसों में उमड़ा यात्रियों का रैला, दिल्ली आइएसबीटी पर कम पड़ी बसें तो देहरादून से भेजी

बैंक, एटीएम व ज्वेलरी शाप के बाहर तैनात होंगे पुलिसकर्मी

धनतेरस और दीपावली पर बैंकों व एटीएम से काफी नकदी की निकासी होती है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में स्थित बैंक, एटीएम, पेट्रोल पंप व ज्वेलरी शाप के आसपास पुलिस बल तैनात करने के निर्देश जारी किए हैं। त्योहारों के मद्देनजर एसएसपी ने सुरक्षा व यातायात प्रबंधों की समीक्षा की।

एसपी, सीओ व थानाध्यक्षों के साथ आयोजित बैठक में एसएसपी ने कहा कि दीपावली के दौरान आग लगने की घटनाएं होती हैं, इसलिए मुख्य अग्निशमन अधिकारी सभी फायर यूनिट को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखें तथा सूचना प्राप्त होने पर तुरंत कार्रवाई करें।

किसी भी दशा में पटाखे की दुकानें आबादी व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ना लगे। बिना लाइसेंस के कोई भी दुकानदार पटाखों की बिक्री ना करें। यदि किसी थाना क्षेत्र में संवेदनशील अथवा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पटाखे की दुकानें लगी हुई पाई जाती हैं तो संबंधित थाना प्रभारी की जवाबदेही तय की जाएगी।

एसएसपी ने यह भी दिए दिशा-निर्देश

  • दीपावली के दौरान अवैध शराब की बिक्री व तस्करी के मामले सामने आते हैं। यदि किसी थाना क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री की कोई सूचना सामने आती है तो संबंधित थाना प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
  • दीपावली के दौरान जुआ व सट्टा लगाने की संभावना रहती है। साथ ही वर्तमान में टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर कई असामाजिक तत्व अवैध सट्टे के कारोबार में सक्रिय हो जाते हैं। सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में इन पर नजर रखें और सत्यापन की कार्रवाई करें।
  • धनतेरस, दीपावली व गोवर्धन पूजा को काफी संख्या में लोग खरीदारी के लिए मुख्य बाजार में आते हैं, इस दौरान नशा करने वाले अपराधियों व टप्पेबाजों के गैंग सक्रिय रहते हैं। थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में सादे वस्त्रों में पुलिसकर्मियों को नियुक्त करते हुए ऐसे व्यक्तियों पर नजर रखें।
  • आगामी पर्वों के दौरान काफी संख्या में लोग के मुख्य बाजार की ओर आने से सड़कों पर यातायात का दबाव बढ़ने की संभावना बनी हुई है। सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में भीड़- भाड़ वाले स्थानों व मुख्य बाजार के आसपास वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के लिए स्थान चिह्नित करें। साथ ही इस बात को सुनिश्चित करें कि वाहनों को उक्त स्थानों पर ही पार्क किया जाए।
  • त्योहारों के दौरान बड़ी संख्या में अन्य राज्यों से लोग का आगमन देहरादून में हो रहा है, जिससे किसी अपराध के घटित होने की संभावना बनी रहती है। थाना प्रभारी प्रतिदिन थाना क्षेत्रों में अधिक से अधिक पुलिस टीमें निकालते हुए बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के सत्यापन की कार्रवाई करें।
  • किसी भी दशा में मुख्य मार्गों पर दीपावली या अन्य पर्वों के दौरान फड़ या ठेली न लगने दी जाए। जिन स्थानों पर लोग का आवागमन अधिक होता है, उन स्थानों पर आवश्यकतानुसार वन वे की व्यवस्था करते हुए पालन सुनिश्चित कराया जाए, साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आगजनी से बचाव के सभी समुचित प्रबंध सुनिश्चित किए जाए।
  • पूर्व में जिन आरोपितों के विरुद्ध गुंडा एक्ट व गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की गई है उनकी वर्तमान चाल चलन की रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित करते हुए अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्ति को अधिग्रहित की जाए।