Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022 : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी शुभकामनाएं, अनाथ व बेसहारा बच्चों के साथ मनाई दिवाली

Diwali 2022 ख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्‍तराखंड की जनता को दीपावली की शुभकामनाएं दीं। वहीं भैयादूज की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाई-बहनों के प्रेम के साथ ही मातृ शक्ति का सम्मान और परिवार एवं समाज में उनके महत्व को यह पर्व प्रदर्शित करता है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Mon, 24 Oct 2022 01:43 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2022 : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अनाथ व बेसहारा बच्चों के साथ मनाई दिवाली। जागरण

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Diwali 2022 : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्‍तराखंड की जनता को दीपावली की शुभकामनाएं दीं।  विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने प्रदेशवासियों को दीपावली, गोवद्र्धन पूजा और भैयादूज की बधाई दी हैं।

दीपावली का यह पर्व सबके जीवन को प्रकाशमय करे

अपने संदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि दीपावली का पर्व अशांति पर शांति, बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की विजय का पर्व है। दीपावली का यह पर्व सबके जीवन को प्रकाशमय करे।

भैयादूज की शुभकामनाएं भी दीं

भैयादूज की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाई-बहनों के प्रेम के साथ ही मातृ शक्ति का सम्मान और परिवार एवं समाज में उनके महत्व को यह पर्व प्रदर्शित करता है।

अनाथ एवं बेसहारा बच्चों के साथ मनाई दीपावली

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को देहरादून में 'अपना घर ' बाल महिला उत्थान समिति के कार्यक्रम में अनाथ एवं बेसहारा बच्चों के साथ दीपावली मिलन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी बच्चों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री को अपने बीच देखकर सभी बच्चे काफी उत्साहित थे।

मुख्यमंत्री ने 'अपना घर' में रह रहे बच्चों के लिए की गई व्यवस्थाओं एवं बच्चों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों का अवलोकन भी किया। उन्होंने बेसहारा बच्चों के लिए कार्य कर रही बाल महिला उत्थान समिति के लोगों को इस सराहनीय कार्य के लिए उनका आभार भी व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बच्चों को मिष्ठान वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज बच्चों के बीच आकर उनकी बचपन की स्मृतियां ताजा हुई हैं। सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा राज्य सरकार द्वारा इन बच्चों के लिए हर संभव सहयोग दिया जायेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दीपावली का पर्व अंधकार पर प्रकाश और असत्य पर सत्य की विजय का संदेश देता है। उन्होंने कामना कि यह पर्व प्रदेश में सद्भाव और विकास की किरणों के साथ प्रदेशवासियों के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाए।

यह भी पढ़ें : Diwali 2022 Timings & Shubh Muhurat : आज देश भर में दीपावली का उल्‍लास, जानें शुभ मुहूर्त, टाइमिंग व पूजन विधि

राज्यपाल से भेंट कर दी दीपावली की शुभकामनाएं

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से राजभवन में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने भेंट कर शुभकामनाएं दीं। हंस फाउंडेशन के अध्यक्ष भोले जी महाराज और माता मंगला ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें दीपावली पर शुभकामना दी।

राज्यपाल को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भेंट कर दीपावली की शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व सभी के जीवनन में सुख, समृद्धि व खुशहाली लाए। इस अवसर पर मुख्य सचिव डा एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद वद्र्धन व प्रमुख सचिव आरके सुधांशु समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तरकाशी को नशा मुक्त बनाने का संकल्प

उत्तरकाशी पुलिस ने जनपद उत्तरकाशी को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया। इस संकल्प के साथ पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने नशा तस्करों को चेतावनी दी है कि कोई भी व्यक्ति स्मैक, चरस, अफीम के नशे में सम्मिलित मिला तो उसके विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट के साथ गैंगस्टर और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। नशा तस्करों को पकड़ने के लिए अब सिविल ड्रेस में भी पुलिस की टीम तैनात होगी।

इसके अलावा जो बच्चे नशे की चपेट में आ रहे हैं उनकी काउंसलिंग करने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। अभिभावकों को भी शामिल करने के लिए कहा है। पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने कहा कि नशे का कारोबार करने वाले तस्करों के विरुद्ध पुलिस कार्रवाई कर रही है। एक सप्ताह के अंतराल में दो नशा तस्करों के विरुद्ध तस्करी गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई हुई है।