Move to Jagran APP

Diwali 2023: धनतेरस के लिए चमकने लगा बर्तन बाजार, अब ग्राहकों का इंतजार

Diwali 2023 दीपावली और धनतेरस के लिए बाजार सज गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि धनतेरस और दीपावली पर लोग जो सामान खरीदते हैं उसके मोल भाव से ज्यादा गुणवत्ता पर भरोसा करते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन बर्तन बाजार भी खूब चमकेगा। बर्तनों के दाम में पिछले वर्ष के मुकाबले 100 से 120 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
धनतेरस के लिए चमकने लगा बर्तन बाजार

सुमित थपलियाल, देहरादून। त्योहारी सीजन के लिए बर्तन बाजार भी सज चुका है। स्टील, पीतल और कांसे के बर्तनों की मांग को देखते हुए दुकानदारों ने पूरी तैयारी कर ली है। कई जगह दाम में छूट भी दी जा रही है। बर्तनों के दाम में पिछले वर्ष के मुकाबले 100 से 120 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है।

दुकानदारों का कहना है कि धनतेरस और दीपावली पर लोग जो सामान खरीदते हैं, उसके मोल भाव से ज्यादा गुणवत्ता पर भरोसा करते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन बर्तन बाजार भी खूब चमकेगा। धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा पीढ़ियों से चली आ रही है। इस दिन चम्मच से लेकर कटोरी, गिलास, कुकर, कढ़ाई, बाल्टी, जग, भगोना, फ्राई पैन आदि की विशेष मांग रहती है। लेकिन, इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा बर्तन काफी महंगे हैं। महंगाई का असर इस बार बाजार पर भी देखने को मिलेगा।

धनतेरस पर बाजार चमकने की उम्मीद

महंगाई के बावजूद इसके धनतेरस पर बाजार के चहकने की उम्मीद है। शहर की बात करें तो यहां सहारनपुर चौक, धामावाला, मोती बाजार, हनुमान चौक समेत विभिन्न क्षेत्रों में बर्तन के छोटे-बड़े करीब 80 कारोबारी हैं। अधिकांश कारोबारियों ने गोरखपुर, हापुड़, वाराणसी, मुरादाबाद और दिल्ली से स्टील, पीतल, एल्यूमीनियम, तांबे व कांसे के बर्तन मंगाकर दुकानों में सजा दिए हैं।

पीतल के बर्तनों की बढ़ी मांग

दुकानों में ग्राहकों के लिए काउंटर तैयार करने और बर्तनों का सेट अलग-अलग जगह रखने को परिवार के सदस्य भी हाथ बंटा रहे हैं। समय के साथ चिकित्सकों की सलाह पर बाजार में पीतल के बर्तनों की मांग काफी बढ़ गई है। दुकानदारों ने भी त्योहारी सीजन के लिए भी पीतल के बर्तन सबसे ज्यादा रखे हैं। हालांकि, ग्राहकों ने अभी खरीदारी शुरू नहीं की है।

यह भी पढ़ें: Diwali Special: यूपी-बिहार के परदेसियों को मिला दिवाली का तोहफा, इन तीन शहरों के लिए रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।