Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DM और SSP का अनूठा अंदाज देखकर हैरत में रह गए शहरवासी; 12 KM बुलेट से देखी देहरादून की व्यवस्थाएं

Dehradun News देहरादनू के नवागत डीएम सविन बंसल इन दिनों शहर में जाम और अन्य व्यवस्थाओं के सुधार की कोशिश कर रहे हैं। रविवार को डीएम और पुलिस कप्तान अजय सिंह ने बुलेट से शहर का भ्रमण किया और पिंक बूथ टॉयलेट से लेकर फुटओवर ब्रिज और चौक सुधारीकरण आदि की संभावना देखी। उनके निरीक्षण के लिए शहर चार जोन में बांटा गया शहर।

By Abhishek Saxena Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:49 AM (IST)
Hero Image
बुलेट पर बैठकर शहर का भ्रमण करने निकले डीएम सविन बंसल और एसएसपी अजय सिंह।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल अपनी तैनाती के बाद से ही निरंतर प्रयास कर रहे हैं। सड़कों के किन हिस्सों पर सड़क पर किस तरह की चुनौती खड़ी हो रही है, उसका ब्योरा तलब करने की जगह जिलाधिकारी ने स्वयं शहर का जायजा लेना अधिक उपयुक्त समझा।

जिलाधिकारी बंसल ने रविवार को अनूठे अंदाज में बुलेट पकड़ी और एसएसपी अजय सिंह को पीछे बैठाकर शहर का जायजा लेने निकल पड़े। जिले के दोनों प्रमुख अधिकारियों ने घंटाघर से चकराता रोड होते हुए बिंदल पुल तक करीब 12 किलोमीटर का सफर दोपहिया से तय किया।

पैदल उतरकर जलभराव और ट्रैफिक जाम भी देखा

इस दौरान कई स्थानों पर जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पैदल भी जलभराव और ट्रैफिक जाम के लिहाज से सड़कों का हाल देखा। साथ ही देखा कि शहर के विभिन्न चौराहों की स्थिति क्या है और उनमें किस तरह के सुधार किए जा सकते हैं।

निरीक्षण में पुलिस अधीक्षक नगर प्रमोद कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार आदि शामिल रहे।

कैंप कार्यालय से 11.30 पर बुलेट पर सवार हुए डीएम

जिलाधिकारी सविन बंसल सुबह करीब 11.30 पर राजपुर रोड स्थित कैंप कार्यालय से निकले। उनके साथ पीछे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह सवार थे। यहां से दोनों अधिकारी घंटाघर पहुंचे और फिर पैदल ही पलटन बाजार की तरफ बढ़े। इस दौरान सीएनआई ब्वॉयज इंटर कालेज तक का जायजा लिया गया।

घंटाघर पार करने के लिए बनेगा फुटओवर ब्रिज

पलटन बाजार के निरीक्षण के दौरान एसएसपी अजय सिंह ने जिलाधिकारी बंसल को बताया कि पलटन बाजार से निकलकर सड़क पार करने वालों की भीड़ अधिक रहती है। इससे यातायात में व्यवधान पैदा होता है। लिहाजा, इस स्थल पर पैदल यात्रियों के लिए वैकल्पिक उपाय किए जाने की सख्त जरूरत है। तय किया गया कि इस भाग पर पलटन बाजार के छोर से जीपीओ की तरफ फुटओवर ब्रिज बनाया जा सकता है। जिलाधिकारी ने इसको लेकर शीघ्र फिजीबिलिटी सर्वे कराने की बात कही।

बल्लूपुर चौक पर सड़क तक निकलने पेड़ के भाग का होगा समाधान

पलटन बाजार का दौरान करने के बाद जिलाधिकारी और एसएसपी की सवारी चकराता रोड की तरफ बढ़ी और किशननगर चौक का हाल देखते हुए बल्लूपुर चौक पहुंचे। यहां यातायात में बाधा बन रहे सड़क किनारे एक पेड़ के आगे निकले भाग के समाधान के निर्देश दिए गए।

निरंजनपुर मंडी और लालपुल चौक में बनेगा गोल चक्कर

अधिकारियों की बुलेट की सवारी आगे बढ़ते हुए पहले निरंजनपुर सब्जी मंडी चौक और फिर लालपुल चौक पहुंची। जिलाधिकारी ने पाया कि ट्रैफिक के संचालन के लिए यहां पर विभिन्न प्रयास तो किए गए हैं, लेकिन गोल चक्कर की व्यवस्था पुख्ता नहीं है। लिहाजा, उन्होंने दोनों स्थलों पर गोल चक्कर की बेहतर व्यवस्था बनाने को कहा।

पलटन बाजार और सीएमआई चौक पर बनेंगे पिंक बूथ

जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि पलटन बाजार में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में यहां महिला सुरक्षा के लिहाज से एक पिंक बूथ बनाए जाने की जरूरत है। साथ ही पिंक टॉयलेट के लिए भी स्थान चिह्नित करने को कहा। इसी तरह सीएमआई चौक के पास भी पिंक बूथ और पिंक टॉयलेट बनाने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में भी उपलब्ध है और शीघ्र स्थान उपलब्ध कराया जाए।

पहले खोदी गई सड़कों को बनाओ, तब मिलेगी रोड कटिंग की अनुमति

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न सड़कों पर सीवर और पेयजल लाइन बिछाने के लिए की गई खोदाई का भी जायजा लिया। उन्होंने निर्माण एजेंसियों को हिदायत दी कि जिन सड़कों को खोदा गया है, पहले उनकी मरम्मत की जाए। उसी के बाद अन्य सड़कों पर कटिंग की अनुमति दी जाएगी। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि जहां कहीं भी गड्ढे हो रखे हैं, उन्हें भरा जाए। अन्यथा अधिकारी और संबंधित ठेकेदार कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

ये भी पढ़ेंः UP News: बीच सड़क पर 'कफन' ओढ़कर बनाई खुद के 'मरने' की रील, वीडियो वायरल हुआ तो हवालात पहुंचा

जलभराव के स्थान चिह्नित करें

जिलाधिकारी ने कहा कि नागरिकों से विभिन्न स्थलों पर जलभराव की शिकायत की जा रही हैं। उन्होंने कार्यदाई संस्थाओं को निर्देश दिए कि ऐसे स्थलों को चिह्नित करते हुए सुधार की दिशा में अविलंब कदम बढ़ाए जाएं।

ये भी पढ़ेंः बरेली में जुलूस के रूट पर टकराव; पुलिस से धक्का-मुक्की, नई परम्परा का आरोप लगाकर सड़क पर बैठीं महिलाएं

4 जोन में बांटा गया शहर, रविवार को सीमित रहा दौरा

जिलाधिकारी ने कहा कि रविवार को दोपहिया से शहर के बड़े क्षेत्र के भ्रमण की योजना थी। आवश्यक कार्य आ जाने से दौरा सीमित करना पड़ गया। हालांकि, यह शुरुआत है और इस तरह का निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा। शहर का जायजा लेने के लिए कुल 4 जोन बनाए गए हैं। इसी के अनुरूप आए बढ़ा जाएगा और यातायात सुधार की दिशा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

अब इन चौराहों पर रहेगी डीएम की नजर

कारगी चौक, आईएसबीटी, रिस्पना पुल चौक, विधानसभा तिराहा, जोगीवाला चौक, लाडपुर तिराहा, सहस्रधारा क्रासिंग, जाखन, मसूरी डायवर्जन आदि।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर