Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024 के चलते बदला देहरादून-दिल्ली मार्ग, हरिद्वार के सभी स्‍कूल दो अगस्‍त तक बंद

Kanwar Yatra 2024 दून के साथ ऋषिकेश हरिद्वार व रुड़की से दिल्ली जाने वाली बसों का भी मार्ग परिवर्तन कर दिया गया है और इन बसों को वाया जानसठ-मीरापुर होकर या करनाल मार्ग से भेजा जा रहा। देहरादून-दिल्ली के बीच की दूरी 59 किमी बढ़ने के बावजूद वोल्वो के किराये में महज एक रुपया बढ़ाया गया है जबकि साधारण बस के किराये में 10 रुपये की वृद्धि की गई है।

By Ankur Agarwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 24 Jul 2024 08:06 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra 2024: हरिद्वार के सभी स्‍कूल दो अगस्‍त तक बंद

जागरण संवाददाता, देहरादून। Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली मार्ग पर जाने वाली परिवहन निगम की बसों को मंगलवार शाम से सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर-करनाल होकर संचालित किया जाने लगा। हालांकि, परिवहन निगम प्रबंधन ने इस बार यात्रियों को किराये में बड़ी राहत दी है।

हरिद्वार के सभी स्‍कूल दो अगस्‍त तक बंद

वहीं कांवड़ मेला के दृष्टिगत श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्‍याल की ओर से सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के अलावा कक्षा एक से बारह तक के विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में 27 जुलाई से दो अगस्त तक अवकाश घोषित किया गया है।

वोल्वो बस के किराये में महज एक रुपया बढ़ाया

देहरादून-दिल्ली के बीच की दूरी 59 किमी बढ़ने के बावजूद वोल्वो बस के किराये में महज एक रुपया बढ़ाया गया है, जबकि साधारण बस के किराये में 10 रुपये की वृद्धि की गई है। इससे पहले निर्धारित मार्ग मुजफ्फरनगर-मेरठ-मुरादनगर मार्ग पर कांवड़ यात्रियों की भीड़ बढ़ने की सूरत में मंगलवार सुबह से शाम तक बसों को रामपुर मनिहारन-थानाभवन शामली-बागपत मार्ग से दिल्ली भेजा जा रहा था, लेकिन शाम को यह मार्ग भी बंद हो गया।

जानसठ-मीरापुर होकर या करनाल मार्ग से भेजा जा रहा

कांवड़ यात्रा के चलते दून के साथ ही ऋषिकेश, हरिद्वार व रुड़की से दिल्ली जाने वाली बसों का भी मार्ग परिवर्तन कर दिया गया है और इन बसों को वाया जानसठ-मीरापुर होकर या करनाल मार्ग से भेजा जा रहा। उत्तराखंड परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन की ओर से सभी डिपो के एजीएम को आदेश दिया गया है कि पुलिस-प्रशासन की ओर से कांवड़ यात्रा के लिए जो मार्ग परिवर्तन लागू किया गया है, उसका अनुपालन किया जाए।

सोमवार देर रात तक बसों को निर्धारित मार्ग दून-रुड़की-मेरठ होकर दिल्ली भेजा जा रहा था, लेकिन मंगलवार दोपहर से इस मार्ग का यातायात पूरी तरह परिवर्तित कर दिया गया। इस कारण शाम को दून से दिल्ली जाने वाली बसों को छुटमलपुर-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर-करनाल होकर भेजा गया। पुराने मार्ग पर दून-दिल्ली की दूरी 258 किमी है, जबकि परिवर्तित मार्ग पर यह दूरी बढ़कर 317 किमी हो गई है।

हर वर्ष परिवहन निगम दूरी में आए इस अंतर के बदले बसों के किराये में 50 रुपये से 100 रुपये तक की वृद्धि कर देता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया। इस बार मामूली वृद्धि की गई है। दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, जयपुर, फरीदाबाद, अलवर, आगरा जाने वाली बसें भी वाया करनाल संचालित की जा रही हैं। यह मार्ग परिवर्तन दो अगस्त शिवरात्रि तक लागू रहेगा। परिवर्तित मार्ग पर करीब डेढ़ से दो घंटे का अतिरिक्त समय भी लग रहा है।

धामपुर की बसें जानसठ होकर भेजीं

देहरादून से धामपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, कानपुर आदि जाने वाली बसों को वाया हरिद्वार के बजाय देहरादून से देवबंद, मुजफ्फरनगर, जानसठ, मीरापुर, बिजनौर होकर भेजा जा रहा है। इसके अलावा कुमाऊं की ओर से आने-जाने वाली बसों को भी भीड़ बढ़ने पर इसी मार्ग पर संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं।

निजी वाहनों का मार्ग भी बदला

मुजफ्फरनगर-मेरठ-दिल्ली मार्ग पर कांवड़ यात्रियों की भीड़ बढ़ने पर मंगलवार से पुलिस-प्रशासन ने दिल्ली जाने वाले निजी वाहनों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया। परिवहन निगम की बसों के साथ ही देहरादून से दिल्ली की तरफ जाने वाले निजी वाहनों को भी मोहंड के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने बिहारीगढ़-छुटमलपुर से सहारनपुर एक्सप्रेस-वे होकर यमुनानगर-करनाल की तरफ से जाने की सलाह दी।

बसों का नया किराया

दून-दिल्ली निगम की बस का किराया

  • बस, पुराना किराया, नया किराया
  • साधारण, 420 रुपये, 430 रुपये
  • वोल्वो, 945 रुपये, 946 रुपये