Move to Jagran APP

देहरादून में शादी सीजन को लेकर होटल व वेडिंग प्वाइंट 15 दिसंबर तक फुल, बुकिंग को देखते हुए खिल उठे कारोबारियों के चेहरे

देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्यों के शुभ मुहूर्त शुरू हो चुके हैं। देहरादून के अधिकांश होटल व वेडिंग प्वाइंट 15 दिसंबर तक फुल हो चुके हैं। ऐसे में होटल व वेडिंग प्वाइंट संचालक जनवरी व फरवरी की बुकिंग ले रहे हैं। इन दो महीने के लिए भी लोग हर हफ्ते तीन से पांच बुकिंग करवा रहे हैं। एडवांस में आ रही बुकिंग को देखते हुए शादी से जुड़े हुए कारोबारियों...

By Sumit kumarEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 24 Nov 2023 07:58 PM (IST)
Hero Image
देहरादून में शादी सीजन को लेकर होटल व वेडिंग प्वाइंट 15 दिसंबर तक फुल

सुमित थपलियाल, देहरादून। देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्यों के शुभ मुहूर्त शुरू हो चुके हैं। देहरादून के अधिकांश होटल व वेडिंग प्वाइंट 15 दिसंबर तक फुल हो चुके हैं। ऐसे में होटल व वेडिंग प्वाइंट संचालक जनवरी व फरवरी की बुकिंग ले रहे हैं। इन दो महीने के लिए भी लोग हर हफ्ते तीन से पांच बुकिंग करवा रहे हैं। एडवांस में आ रही बुकिंग को देखते हुए शादी से जुड़े हुए कारोबारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

शहर की बात करें तो इस समय करीब 150 छोटे, जबकि 75 बड़े होटल, वेडिंग प्वाइंट हैं। छोटे होटल, वेडिंग प्वाइंट में व्यक्तियों के रहने की क्षमता 100 से 200 जबकि बड़े में 500 से अधिक रहती है। जिनमें शादी, सगाई, मुंडन व अन्य समारोह होते हैं।

वेडिंग प्वाइंट व होटल संचालकों का कहना है कि एकादशी के बाद से शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। जो भी बुकिंग के लिए आ रहे हैं उन्हें जनवरी व फरवरी की तिथि दी जा रही है। एडवांस बुकिंग को देखते हुए शादी से जुड़े होटल, वेडिंग प्वाइंट, कैटर्स, डेकोरेशन, बैंड आदि कारोबारी तैयारियों में जुट गए हैं।

दिसंबर तक नहीं मिल पाएगी जगह

देहरादून मंडप कीर्तन एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद सागर ने बताया कि इस सीजन में शादियों व अन्य आयोजनों के लिए 15 दिसंबर तक सभी वेडिंग प्वाइंट, होटल फुल हैं। यदि किसी को दिसंबर में भी शादी व अन्य समारोह करना है तो जगह मिलनी मुश्किल है। जो बुकिंग मिल रही है उसकी तैयारियों में सभी संचालक जुटे हुए हैं।

दिसंबर अंतिम दिनों के लिए बुकिंग की रफ्तार

दून वैली होटल एसोसिएशन के सचिव पंकज गुप्ता का कहना है कि नवंबर के लिए लोग दो से तीन महीने पहले बुकिंग करा चुके हैं। जबकि जिन्होंने दिसंबर में आयोजन करने हैं उनकी भी अधिकांश बुकिंग आ चुकी है। दिसंबर अंतिम दिनों के लिए बुकिंग की रफ्तार इसलिए भी बढ़ जाती है कि मसूरी व देहरादून में घूमने के लिए पर्यटक आते हैं। ऐसे में किसी भी तरह के बड़े आयोजन के लिए अब जनवरी व उसके बाद बुकिंग ले रहे हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

चहक रहा है ज्वेलरी बाजारपहले त्योहार और अब शादियों के सीजन में ज्वेलरी बाजार की चमक बढ़ रही है। दोस्त, रिश्तेदार व सगे संबंधी सोने चांदी की ज्वेलरी एडवांस में बुकिंग भी कर रहे हैं। सर्राफा मंडल देहरादून के अध्यक्ष सुनील मेसोन का कहना है कि लोग बुकिंग के लिए पहुंच रहे हैं। आने वाले दिनों में कहीं दाम और ना बढ़ जाए इसलिए लोग अभी से बुकिंग को सही समय मान रहे हैं। ब्राइडल में अंगूठी, मंगलसूत्र, कड़े की मांग है। हल्की व नए डिजाइन वाली ज्वेलरी की मांग अधिक है।

बैंड पार्टी दिसंबर के बाद की ले रही बुकिंग

दून ब्रास बैंड एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने बताया कि इस सीजन में 15 दिसंबर तक अधिकांश बैंड पार्टी के पास 17 से 20 बुकिंग आ चुकी हैं। इसके अलावा 15 के बाद व जनवरी के लिए अभी तक तीन एडवांस बुकिंग मिली हैं। लोग अब क्वालिटी देख रहे हैं व फिल्मों व सीरीयल में जिस तरह दिखाया जाता है उसी तरह से एडवांस में बैंड की मांग कर रहे हैं। शादियों के अलावा धार्मिक आयोजन के लिए बैंड बुक कर रहे हैं।

बदल रहा सजावट, फूलों की मांग ज्यादा

अब लोग विभिन्न आयोजन के लिए डेकोरेशन में फूलों की मांग ज्यादा कर रहे हैं। गेट, घर स्टेज सजावट के अलावा मेहमानों के लिए भी फूलों की माला से स्वागत का चलन ज्यादा बढ़ा है। हनुमान चौक स्थित फूल कारोबारी नीरज ने बताया कि महीने के लिए उनके पास एडवांस में छह बुकिंग आ चुकी हैं। जबकि इमरजेंसी में भी वाहन डेकोरेशन के लिए लोग पहुंचते हैं अथवा अपने ही घरों पर बुलाते हैं। दून में दिल्ली, मेरठ से आने वाला गेंदे का दाम 20 रुपये प्रतिकिलो तक बढ़ा है, जो वर्तमान में 130 रुपये तक बिक रहा है। इसके अलावा लोग जैरबेरा, रोज, लिली की मांग कर रहे हैं।

सैलून व पार्लर के लिए मसूरी, ऋषिकेश से भी बुकिंग

गीतांजलि सैलून की स्वामी पूजा अग्रवाल के मुताबिक शादी के सीजन में लड़की ही नहीं लड़के भी अब स्टाइलिश फैशन के साथ समारोह में जाना पसंद करते हैं। सुंदर दिखने व फिट रहने के लिए लोग खर्च पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। दून में अब बाहर से भी लोग शादी करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। देहरादून के अलावा, ऋषिकेश, मसूरी में भी बुकिंग आ रही है। पार्लर में लोग काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। दूल्हा-दुल्हन के साथ अन्य लोग भी अधिक संख्या में पार्लर में तैयार होने आ रहे हैं।

इस महीने विवाह व मांगलिक कार्य के चार मुहूर्त

उत्तराखंड विद्वत सभा के अध्यक्ष बिजेंद्र प्रसाद ममगाईं के अनुसार, नवंबर में 25,27,28 व 29 जबकि दिसंबर में पांच, सात व 13 को विवाह व मांगलिक कार्यों के लिए मुहूर्त है। 29 जून को देवशयनी एकादशी के चार महीने के बाद देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्यों के लिए पंडितों को भी फुर्सत नहीं है। एक ही दिन में कई शादियां, सगाई, गृह प्रवेश आदि में व्यस्त हैं। मांगलिक कार्यों की दृष्टि से भी इन दिनों मुहूर्त के लिए लोग पूजा, पाठ, हवन, जन्मपत्री मिलान के लिए फोन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - IFFI 2023: 54वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फीचर फिल्म 'ढाई आखर प्रेम' का चयन, हरिद्वार व ऋषिकेश में हुई थी शूटिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।