Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुपरफास्ट ट्रेनों में से एक है Duronto-Express, बिना रुके चलने वाली इस ट्रेन से कनेक्‍ट होते हैं देश के 13 शहर

विशेष पीले हरे रंग के यात्री डिब्बों वाली दूरंतो एक्सप्रेस भारतीय रेल की लंबी दूरी की ट्रेनों का एक वर्ग है।इस ट्रेन की खासियत यह है कि यह बिना रुके गंतव्‍य तक पहुंचाती है। दूरंतो एक्सप्रेस भारत के 13 महानगरों और प्रमुख राज्यों की राजधानियों को जोड़ती है।

By Nirmala BohraEdited By: Updated: Wed, 01 Jun 2022 12:01 PM (IST)
Hero Image
लंबी दूरी की ट्रेनों का एक वर्ग है दूरंतो एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, देहरादून : देश में चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेनों में से एक दुरंतो एक्सप्रेस पूरे भारत के विभिन्न शहरों को जोड़ती है। इस ट्रेन की खासियत यह है कि यह बिना रुके गंतव्‍य तक पहुंचाती है। ट्रेन का किराया मार्ग और उस श्रेणी पर निर्भर करता है। विशेष पीले हरे रंग के यात्री डिब्बों वाली दूरंतो एक्सप्रेस भारतीय रेल की लंबी दूरी की ट्रेनों का एक वर्ग है। लंबी दूरी की ट्रेन होने के चलते इनमें अंदर ही यात्रियों के भोजन की व्यवस्था होती है।

13 महानगरों और प्रमुख राज्यों की राजधानियों को जोड़ती है ट्रेन

दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेन भारत के 13 महानगरों और प्रमुख राज्यों की राजधानियों को जोड़ती है। यह ट्रेन कोलकाता, मुंबई, दिल्‍ली, पुणे, इंदौर, जयपुर, चैन्‍नई, इलाहाबाद, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, नागपुर, पटना और जम्‍मू तबी शहरों को जोड़ती है।

वर्तमान में दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों की 52 ट्रेन संचालित

सबसे लंबा मार्ग एर्नाकुलम दुरंतो एक्सप्रेस द्वारा कवर किया गया है जो कोच्चि को नई दिल्ली से जोड़ता है। इस यात्रा में ट्रेन लगभग 2943 किमी का सफर तय करती है। दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन को रेलवे द्वारा वर्ष 2009 में शुरू किया गया था। पहली दुरंतो एक्सप्रेस कोलकाता के सियालदह रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलाई गई थी। वर्तमान में देशभर में दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों की 26 जोड़ी (52) ट्रेन चल रही हैं।

इतना है किराया

एसी प्रथम श्रेणी - 3440 रुपये

एसी द्वितीय श्रेणी - 2755 रुपये

एसी तृतीय श्रेणी - 2095 रुपये

नोट: यह किराया केवल DBRG RAJDHANI (20504) का है। यह ट्रेन दिल्‍ली से बनारस के लिए चलती है।

टिकट ऐसे करें बुक

आईआरसीटीसी की आफिसियल वेबसाइट से आनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे के सभी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर से भी आप इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन देश के अलग-अलग रूटों पर चलती हैं। दुरंतो सुपरफास्ट ट्रेनों के मार्गों की जानकारी के लिए आप www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं या एनटीटी मोबइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर