Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deharadun News: आरटीओ की ताबड़तोड़ कार्रवाई से मची खलबली, प्रतिबंधित मार्गों पर दौड़ने वाले 104 ई-रिक्शा का चालान

E Rickshaw Run On Route Action Update News देहरादून में प्रतिबंधित मार्गों पर चल रहे ई-रिक्शा पर परिवहन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की। 104 ई-रिक्शा का चालान किया गया और 31 को सीज कर दिया गया। इनमें से कई ई-रिक्शा बिना टैक्स और फिटनेस के चल रहे थे। विभाग की इस कार्रवाई से ई-रिक्शा चालकों में हड़कंप मच गया है।

By Ankur Agarwal Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 11 Sep 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
Deharadun News: बिना टैक्स व फिटनेस दौड़ रहे ई-रिक्शा। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रतिबंध के बावजूद मुख्य सड़कों पर बेधड़क दौड़ रहे ई-रिक्शा पर शहर में मंगलवार को परिवहन विभाग ने व्यापक पैमाने पर कार्रवाई की। आरटीओ (प्रवर्तन) शैलेश तिवारी ने बताया कि पांच प्रवर्तन टीमों ने शहरभर में अभियान चलाकर 31 ई-रिक्शा सीज किए जबकि 104 का चालान किया गया।

सीज ई-रिक्शा में करीब एक दर्जन ऐसे हैं, जो बिना टैक्स व फिटनेस के दौड़ रहे थे। कुछ ई-रिक्शा में चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। विभाग की आकस्मिक कार्रवाई के कारण ई-रिक्शा संचालकों में हड़कंप मचा रहा और बड़ी संख्या में ई-रिक्शा काे यहां-वहां छुपा दिया गया।

यातायात को दुरुस्त रखने के लिए अभियान

शहर की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर संभागीय परिवहन प्राधिकरण के आदेश पर आरटीओ (प्रशासन) सुनील शर्मा ने क्लेमेनटाउन-सहारनपुर रोड-राजपुर रोड-कुठालगेट, झाझरा-प्रेमनगर-चकराता रोड-रायपुर और आईसबीटी-हरिद्वार बाईपास-मोहकमपुर मार्ग पर ई-रिक्शा का संचालन प्रतिबंधित किया हुआ है। शहरी यातायात को सुगम बनाने की योजना के तहत ई-रिक्शा केवल शहर के अंदरूनी मार्गों पर चल सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद यह बेधड़क प्रतिबंधित व प्रमुख मार्गों पर दौड़ रहे हैं। इनकी वजह से शहर में पूरा दिन जाम की स्थिति बनी रहती है।

ताबड़तोड़ किए चालान

परिवहन आयुक्त बृजेश कुमार संत ने आरटीओ प्रवर्तन को इन पर कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस पर एआरटीओ (प्रवर्तन) राजेंद्र सिंह विराटिया समेत परिवहन कर अधिकारी एमडी पपनोई, श्वेता रौथाण, अनुराधा पंत व जितेंद्र बिष्ट के नेतृत्व में पांच प्रवर्तन दल बना शहर में ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। इसके साथ ही चार बाइक स्कवाड भी कार्रवाई में लगाए गए।

टीमों ने सहारनपुर रोड, कांवली रोड, बल्लीवाला, जीएमएस रोड, सहस्त्रधारा रोड, हरिद्वार रोड, चकराता रोड, घंटाघर व राजपुर रोड आदि क्षेत्रों में प्रतिबंधित मार्गों पर दौड़ रहे ई-रिक्शा पर कार्रवाई की। साथ ही ओवरलोडिंग कर रहे, बिना टैक्स व फिटनेस के दौड़ रहे ई-रिक्शा को सीज किया गया।

इसलिए लगाया गया था प्रतिबंध

शहर में आमजन की परिवहन सुविधा और शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए चलाए गए ई-रिक्शा आज शहर के लिए 'नासूर' बन गए हैं। मुख्य मार्ग, प्रमुख चौराहों व तिराहों पर इनका झुंड नजर आता है। यह न केवल यातायात जाम बल्कि जनता के लिए बड़ी परेशानी भी बन चुके हैं। यदि आंकड़ों पर गौर करें तो परिवहन विभाग के रिकार्ड के तहत वर्तमान में दून में 4500 से अधिक ई-रिक्शा पंजीकृत हैं। पंजीकृत ई-रिक्शा के साथ बड़ी संख्या में गैर-पंजीकृत ई-रिक्शा भी दौड़ रहे हैं।

यहां लगता है ई-रिक्शा का झुंड

पटेलनगर लालपुल, आइएसबीटी तिराहा, निरंजनपुर मंडी तिराहा, कारगी चौक, प्रिंस चौक, रेलवे स्टेशन, घंटाघर, बल्लीवाला व बल्लूपुर चौक, प्रेमनगर, शिमला बाइपास तिराहा, दून अस्पताल तिराहा, जोगीवाला चौक, धर्मपुर, बिंदाल तिराहा, दर्शनलाल चौक, रिस्पना पुल, सर्वे चौक, सहारनपुर चौक, पथरीबाग चौक आदि।

सुबह आठ से रात आठ बजे तक यहां है प्रतिबंध

  • घंटाघर-चकराता रोड-बल्लूपुर-पंडितवाड़ी-प्रेमनगर
  • घंटाघर-दर्शनलाल चौक-प्रिंस चौक-सहारनपुर चौक-पटेलनगर-आइएसबीटी
  • घंटाघर-आराघर-धर्मपुर-रिस्पना पुल-जोगीवाला
  • घंटाघर-एस्लेहाल-दिलाराम बाजार-राजपुर रोड-जाखन
  • घंटाघर-सर्वे चौक-सहस्रधारा क्रासिंग-रायपुर-लाडपुर
  • रिस्पना पुल-हरिद्वार बाईपास-कारगी चौक-आइएसबीटी
  • शिमला बाईपास तिराहा-तेलपुर-बड़ोवाला