Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Uttarakhand : भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है उत्‍तराखंड, दो दिन पहले भी डोली थी धरती

Earthquake In Uttarakhand उत्‍तराखंड जोन पांच में आता है। भूकंप के लिहाज से उत्‍तराखंड राज्‍य काफी संवेदनशील है। उत्तराखंड का उत्तरकाशी चमोली रुद्रप्रयाग जिला और कुमाऊं का कपकोट धारचूला मुनस्यारी क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से सर्वाधिक संवेदनशील है।

By Nirmala BohraEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 07:39 AM (IST)
Hero Image
Earthquake In Uttarakhand : भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है उत्‍तराखंड,

टीम जागरण, देहरादून : Earthquake In Uttarakhand : भूकंप के लिहाज से उत्‍तराखंड राज्‍य काफी संवेदनशील है। उत्‍तराखंड जोन पांच में आता है। ऐसे में हिमालयी प्रदेशों में से एक उत्तराखंड में भूकंप के लिहाज से संवेदनशी राज्य है और यहां विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है।

उत्‍तरकाशी सबसे ज्‍यादा संवेदनशील क्षेत्र

उत्तराखंड का उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग जिला और कुमाऊं का कपकोट, धारचूला, मुनस्यारी क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से सर्वाधिक संवेदनशील है। इन क्षेत्रों में भी उत्‍तरकाशी सबसे ज्‍यादा संवेदनशील क्षेत्र है।

उत्‍तराखंड की धरती भूंकप के झटकों से डोली

मंगलवार देर रात को उत्‍तराखंड की धरती भूंकप के झटकों से डोली थी। उसके बाद बुधवार को सुबह भी पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

य‍ह भी पढ़ें : Earthquake In Uttarakhand : देर रात के बाद बुधवार की सुबह दोबारा महसूस किए गए भूकंप के झटके, दहशत में लोग  

रात करीब 2 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए

देहरादून सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में रात 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप बहुत तीव्र था। ये झटका उस समय आया जब लोग गहरी नींद में थे।

कई स्थानों पर घरों से बाहर निकल आए लोग

शहर के कई स्थानों पर लोग घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलाजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र नेपाल में था। इसकी तीव्रता 4.3 मैग्नीट्यूड रही।

बुधवार को पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए

दोबारा आज सुबह करीब 6 बजकर 27 मिनट पर पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 6.3 मैग्नीट्यूड रही।

छह नवंबर को भी महसूस किए गए थे भूकंप में झटके

अभी दो दिन पहले छह नवंबर को भी उत्‍तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रविवार सुबह करीब 8.33 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसका केंद्र उत्‍तरकाशी था। तब चार जिलों में यह झटका महसूस किया गया था। देहरादून, उत्‍तरकाशी, रुद्रप्रयाग और टिहरी। इसकी तीव्रता 4.7 मैग्नीट्यूड रही थी।