Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब अतिक्रमण मुक्त जमीन होगी खूबसूरत, ये होंगे काम

अब अतिक्रमण मुक्त हुर्इ जमीन का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इससे संबंधित हार्इकोर्ट के आदेश पर काम शुरू हो गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Updated: Sat, 28 Jul 2018 04:00 PM (IST)
Hero Image
अब अतिक्रमण मुक्त जमीन होगी खूबसूरत, ये होंगे काम

देहरादून, [जेएनएन]:शासन ने हाई कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमणमुक्त जमीन का उपयोग और सड़क सौंदर्यीकरण योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए गढ़वाल कमिश्नर को सभी विभागों के साथ बैठक कर 10 अगस्त तक विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए हैं। 

हाई कोर्ट के आदेश पर नगर निगम क्षेत्र की सार्वजनिक सड़क, फुटपाथ, नाली और सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। अब तक हुई कार्रवाई में शहर की कई सड़कें अतिक्रमणमुक्त कराई गई, जिसके बाद सड़कों की चौड़ाई बढ़ गई है। दोबारा अतिक्रमण न हो, इसके लिए सड़क की चौड़ाई बढ़ाने, फुटपाथ, नाली, यूटीलिटी डक्ट का निर्माण, ऑन रोड पार्किंग, वेंडर जोन, बस स्टॉपेज, फुलवारी समेत अन्य सौंदर्यीकरण का काम होना है।

लोक निर्माण विभाग पहले ही सड़क सुधार को 55 करोड़ की योजनाएं बना चुका है। अब एमडीडीए, नगर निगम, बिजली समेत अन्य विभागों को भी अपनी-अपनी कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा गया है। अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने गढ़वाल कमिश्नर को निर्देश दिए कि वह 10 अगस्त से पहले सभी विभागों के साथ समन्वय बैठक कर उनकी कार्ययोजना प्रस्तुत करने करें ताकि सड़क सुधार और सौंदर्यीकरण की योजनाओं पर तेजी से काम किया जा सके। 

कहां कितनी बढ़ी चौड़ाई

प्रिंस चौक से कोहली अस्पताल: 14 मीटर 

कोहली अस्पताल से रेस कोर्स चौक: 18 मीटर 

रेस कोर्स से सीएमआइ अस्पताल: 13 मीटर 

सीएमआइ से आराघर अग्रवाल बेकरी: 12 से 16 मीटर 

अग्रवाल बेकरी से रेवती नर्सिग होम तक: 12-16 मीटर 

रेवती नर्सिग होम से रिस्पना पुल तक: 18-22 

मीटर सर्वे चौक से चूना भट्टा पुल तक: 10-16 मीटर 

चूना भट्टा पुल से डील तक: 24 मीटर 

आराघर से नैनी बेकरी तक: 18-22 मीटर 

नैनी बेकरी से बहल चौक तक: 18 मीटर 

बहल चौक से दिलाराम चौक तक: 18-24 

मीटर सर्वे चौक से करनपुर बाजार तक: 8-12 

मीटर राजपुर रोड पर 43 अतिक्रमण किए ध्वस्त

हाई कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत टास्क फोर्स ने शुक्रवार को राजपुर रोड में 43 अतिक्रमण ध्वस्त किए। इस दौरान शहर के तीन जोन में चिह्नीकरण करते हुए 90 नए अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए गए। हालांकि बारिश के चलते दोपहर बाद कार्रवाई प्रभावित रही। नगर निगम क्षेत्र में सड़क, फुटपाथ, नाली और सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी है। शुक्रवार को एसडीएम प्रत्यूष सिंह और बृजेश तिवारी के नेतृत्व में राजपुर रोड स्थित देहरादून जू से कुठालगेट के बीच 43 अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। 

इसके अलावा शहर के लालपुल से कारगी चौक के बीच इंदिरेश अस्पताल रोड, बंजारावाला रोड आदि में सीमांकन का कार्य जारी रहा। इस दौरान 90 नए अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए गए। अब तक 5481 अतिक्रमण चिह्नित और 3047 ध्वस्त किए गए। डीएम एसए मुरूगेशन ने बताया कि बारिश के चलते दोपहर बाद अभियान प्रभावित रहा है। आज यहां हटेगा अतिक्रमण जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन ने बताया कि शुक्रवार को धर्मपुर सब्जी मंडी से छह नंबर पुलिया के बीच अभियान चलेगा। हालांकि कांग्रेस के जुलूस-प्रदर्शन के चलते फोर्स की कमी है। ऐसे में अभियान दोपहर बाद चलेगा। इसके अलावा सात टीमें शहर में लाल निशान लगाने का कार्य जारी रखेंगी। 

प्रेमनगर और राजपुर रोड से हटेगा अतिक्रमण 

शहर के राजपुर रोड और प्रेमनगर बाजार में बड़े होटल और दुकान अतिक्रमण की जद में हैं। यहां शुक्रवार को प्रशासन के अधिकारियों ने गोपनीय दौरा कर स्थिति देखी। ताकि यहां अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर निर्णय लिया जा सके। सूत्रों का कहना है कि प्रेमनगर में प्रशासन पहले सड़क से लगे अतिक्रमण हटाने की योजना बना रही है। इसी तरह राजपुर रोड और पलटन बाजार में भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें: तीन साल बाद बस्तियों पर फिर तलवार

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण के खिलाफ अभियान जारी, सड़कें संवारने को 55 करोड़ की योजना

यह भी पढ़ें: नगर निगम पर गरजे मलिन बस्तीवासी, किया हंगामा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें