Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के इन इलाकों में गरजेगा बुलडोजर, रेलवे व जिला प्रशासन आज करेगा कार्रवाई

उत्तराखंड की ताज़ा खबर देहरादून रेलवे स्टेशन पर अवैध टेंपो-ऑटो स्टैंड और अतिक्रमण के खिलाफ आज बड़ी कार्रवाई हो सकती है। रेल प्रशासन ने जिला प्रशासन और पुलिस के साथ मिलकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। अवैध रेहड़ी और अन्य प्रतिष्ठानों पर भी कार्रवाई होगी। यात्रियों को होने वाली परेशानी और जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

By Ankur Agarwal Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 03 Sep 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
रेलवे व जिला प्रशासन आज करेगा कार्रवाई

जागरण संवाददाता, देहरादून। रेलवे स्टेशन परिसर में वर्षों से चल रहे अवैध टेंपो-आटो स्टैंड और अतिक्रमण पर आज ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो सकती है। इसके लिए रेल प्रशासन ने जिला प्रशासन और पुलिस के साथ मिलकर तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। इसके अलावा अवैध रूप से चल रही रेहड़ी और अन्य प्रतिष्ठानों पर भी कार्रवाई होगी।

दरअसल, दून रेलवे स्टेशन परिसर में पिछले कई साल से अवैध आटो-टेंपो और टैक्सी स्टैंड का संचालन हो रहा है। इस कारण रेलवे स्टेशन के रास्ते पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया हर समय आटो, टेंपो और टैक्सी से पटा रहता है।

ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और जाम में फंसकर कई बार यात्रियों के ट्रेन छूटने की नौबत भी आ जाती है। अवैध स्टैंड संचालकों का हाल यह है की ये अपनी दबंगई के बल पर ओला-ऊबर सहित किसी भी निजी टैक्सी को स्टेशन परिसर आने नहीं देते और यात्रियों से मनमाना किराया वसूलते हैं।

इस कारण अक्सर ये विवाद भी करते हैं। यात्रियों ने कई बार इस मामले की शिकायत रेल प्रशासन से की, लेकिन इनकी कार्रवाई हर बार नोटिस तक सीमित रह जाती थी।

वहीं, इस बार जुलाई में उत्तर रेलवे के डीआरएम के निरीक्षण के बाद रेल प्रशासन हरकत में आ गया और अवैध स्टैंड को ध्वस्त करने की पूरी तैयारी कर ली। डीआरएम के निरीक्षण के बाद रेलवे ने अवैध स्टैंड संचालकों को अतिक्रमण हटाने की हिदायत दी अन्यथा कार्रवाई करने का निर्देश दिया, लेकिन अभी तक किसी भी स्टैंड संचालक ने अतिक्रमण नहीं हटाया।

सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया की मंगलवार सुबह अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसमें जिला प्रशासन की तरफ से सिटी मजिस्ट्रेट, नगर निगम की टीम और जिला पुलिस बल तैनात होगा। इसके अलावा जीआरपी, आरपीएफ और रेलवे के कर्मचारी व अधिकारी मौजूद होंगे।

मंडल से बुलाई गई आरपीएफ

ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के लिए रेलवे ने मंडल स्तर से आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) मंगाया है। इसके अलावा जीआरपी (राजकीय रेलवे पुलिस) का भी रिजर्व बल तैनात होगा।

इसे भी पढ़ें: कार्बेट सफारी मामले में पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत से 12 घंटे तक ED ने की पूछताछ, 2023 में CBI ने दर्ज किया था मुकदमा

इसे भी पढ़ें: किशोरी से अश्लील हरकत के विरोध में उत्तराखंड में बवाल, आरोपी को पकड़ने के लिए यूपी पुलिस ने दिया जबरदस्त आइडिया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर