Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Forest Fire: सिविल सोयम के जंगल से आरक्षित वन में फैली आग, चपेट में आए ग्रामीणों के सेब बगीचे; लाखों की संपत्ति हुई खाक

बावर खत के निनूस पंचायत से जुड़े जाक्टा गांव बगूर लखौ खत के नायली व कंडमाण क्षेत्र के बुल्हाड़ गांव के पास सिविल सोयम के जंगल में लगी भीषण आग की चपेट में आने से कई ग्रामीण बागवानों के सेब नाशपाती पुलम आडू खुमानी अखरोट व अन्य प्रजाति के सैंकड़ों फलदार पेड़ जल गए। जंगल में आग की घटना के चलते वन विभाग के आला अधिकारियों ने संज्ञान लिया है।

By chandram rajguru Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 02 Jun 2024 10:10 PM (IST)
Hero Image
सिविल सोयम के जंगल से आरक्षित वन में फैली आग

संवाद सूत्र, त्यूणी। सीमांत ग्रामीण इलाकों से सटे सिविल सोयम के जंगल से भड़की आग की चिंगारी आरक्षित वन क्षेत्र में फैलने से वन विभाग टीम की मुसीबत बढ़ गई। गर्मी का प्रकोप बढ़ने से एवं तेज हवाओं के चलते आग ज्यादा विकराल हो गई। जिससे कई ग्रामीण बागवानों के सेब बगीचे आग की चपेट में आने से लाखों की संपत्ति तबाह हो गई।

चकराता वन प्रभाग के उप प्रभागीय वनाधिकारी ज्वाला प्रसाद ने वन विभाग टीम को आग की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। जिससे आग के जंगल में फैलने से पहले उस पर काबू पाया जा सके।

चकराता प्रखंड से जुड़े सीमांत इलाकों में कई जगह आग की घटनाएं सामने आने से वन विभाग टीम तुंरत हरकत में आ गई।

वन विभाग के आला अधिकारी चौंकन्ने

बावर खत के निनूस पंचायत से जुड़े जाक्टा गांव, बगूर, लखौ खत के नायली व कंडमाण क्षेत्र के बुल्हाड़ गांव के पास सिविल सोयम के जंगल में लगी भीषण आग की चपेट में आने से कई ग्रामीण बागवानों के सेब, नाशपाती, पुलम, आडू, खुमानी, अखरोट व अन्य प्रजाति के सैंकड़ों फलदार पेड़ जल गए। जंगल में आग की घटना के चलते वन विभाग के आला अधिकारियों ने इसका संज्ञान लिया है।

उच्चाधिकारियों के निर्देशन में चकराता वन प्रभाग से जुड़े बावर रेंज दारगाड़ के वन क्षेत्राधिकारी महेश शर्मा, कनासर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी कृष्ण सिंह भंडारी, देवघार रेंज त्यूणी के वन क्षेत्राधिकारी हरीश चौहान, मोल्टा रेंज चातरा के वन क्षेत्राधिकारी मनोज देवराड़ी और रिखनाड़ रेंज व रीवर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में फायर टीम आग बुझाने में जुटी है।

सोयम के जंगल से भड़की आग की चपेट में आए सेब बगीचे

चकराता के उप प्रभागीय वनाधिकारी ज्वाला प्रसाद ने कहा, जांच में पता चला कि बावर और कनासर रेंज के आरक्षित वन क्षेत्र की सीमा सटे भंद्रोली, बगूर, जाक्टा, नायली व बुल्हाड़ गांव के पास सिविल सोयम के जंगल से भड़की आग की चपेट में आने से ग्रामीणों के सेब बगीचे जल गए।

सिविल सोयम के जंगल की आग विकराल होने से आरक्षित वन क्षेत्र के चीड़ जंगलों में फैल गई। आरक्षित वन क्षेत्र में आग की रोकथाम के लिए वन विभाग की कई टीमें बनाई गई है। बावर रेंज में वन विभाग की टीम स्थानीय लोगों की मदद से जंगल में लगी आग पर काबू पाने को भरसक प्रयास कर रही है।

वन विभाग टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

एसीएफ ने कहा रविवार शाम तक वन विभाग टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पा लिया है। जिससे आरक्षित वन क्षेत्र के चीड़ जंगलों में आग को फैलने से बुझाया लिया गया। आग की रोकथाम के लिए संवेदनशील श्रेणी के चीड़ जंगलों में फायर लाइन काटी जा रही है। जिससे आग पर नियंत्रण पाया जा सके। एसीएफ ने सभी वनकर्मियों व फायर वाचरों को निरंतर निगरानी करने एवं सावधानी बरतने को कहा है।

यह भी पढ़ें- पुराने विवाद को लेकर DAV कॉलेज के बाहर दो गुट आमने-सामने, फायरिंग की भी सूचना; CCTV खंगालने में जुटी पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर