Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Long Weekend: स्वतंत्रता दिवस व राखी पर पांच दिन की छुट्टी, उत्‍तराखंड में गेस्ट हाउस 50% तक बुक

Independence Day 2024 Holiday 15 से 19 अगस्त के बीच गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के गेस्ट हाउस में करीब 50 प्रतिशत की बुकिंग आ गई है। हालांकि मौसम खराब होने से उच्च हिमालय क्षेत्रों के अधिकतर रास्ते बंद हैं और पर्यटक वहां जाने से कतरा भी रहे हैं लेकिन निचले इलाकों में अच्छी-खासी भीड़ रहने वाली है। पर्यटक मौसम को देखते हुए पहाड़ में जाने का प्लान बनाएं।

By tuhin sharma Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
Independence Day 2024 Holiday: पांच दिन की छुट्टियाें में गुलजार रहेंगे पर्यटन स्थल

जागरण संवाददाता, देहरादून। Independence Day 2024 Holiday: स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के अवसर पर सभी कार्यालयों और स्कूलों में करीब पांच दिन की छुट्टी रहने वाली है और इस दौरान महीनों से खाली पड़े पर्यटन स्थल फिर से गुलजार हाेने वाले हैं।

15 से 19 अगस्त के बीच गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के गेस्ट हाउस में करीब 50 प्रतिशत की बुकिंग आ गई है। इसके अलावा मसूरी, देहरादून और चकराता के होटलों को भी 30 प्रतिशत तक की बुकिंग मिली है।

हालांकि मौसम खराब होने से उच्च हिमालय क्षेत्रों के अधिकतर रास्ते बंद हैं और पर्यटक वहां जाने से कतरा भी रहे हैं, लेकिन निचले इलाकों में अच्छी-खासी भीड़ रहने वाली है।

यह भी पढ़ें- क्या होता है गुरिल्ला युद्ध? इसके जरिए भारत ने चीन को चटाई थी धूल; महाराणा प्रताप और वीर शिवाजी थे इसमें महारथी

एक अप्रैल से 30 जून के बीच चरम पर पर्यटन सीजन

दरअसल, उत्तराखंड का पर्यटन सीजन एक अप्रैल से 30 जून के बीच चरम पर होता है। इस दौरान हर तरफ पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन जुलाई में बच्चों के स्कूल और कार्यालय खुलने के बाद पर्यटकों की भीड़ में गिरावट शुरू हो जाती है।

वहीं मानसून शुरू हो जाने से पहाड़ी नालों व जलस्त्रोतों का पानी सड़क पर बहने लगता हैं और पहाड़ दरकने की घटनाएं होने लगती है। ऐसे में पर्यटक ऊंचे हिमालय क्षेत्राें में मौजूद पर्यटन स्थलों पर जाने से कतराते हैंं। लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस के दौरान बृहस्पतिवार, शनिवार, रविवार और रक्षाबंधन पर सोमवार को छुट्टी होने से पर्यटक निचले हिमालय क्षेत्रों में जाने का मन बनाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया की इकलौती वीरांगना जिसने लड़े सात युद्ध, कहलाई 'उत्‍तराखंड की रानी लक्ष्‍मीबाई'

ऐसे में लोगों को कार्यालय और स्कूलाें से सिर्फ शुक्रवार को एक दिन की छुट्टी लेनी होगी। फिर पर्यटकों का पूरा पांच दिन का टूर बन सकता है।

जीएमवीएन से मिले आंकड़ों के मुताबिक, 15 से 19 अगस्त के बीच चीला, लैंसडाउन, गंगा रिजार्ट ऋषिकेश, मसूरी, धनौल्टी, टिहरी, कोहट, अलकनंदा होटल हरिद्वार और कौडियाला ऋषिकेश के गेस्ट हाउस में करीब 50 प्रतिशत तक बुकिंग हुई है। इससे साफ है कि इन इलाकों में मौजुूद पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार रहेंगे।

बारिश और आपदा देखकर बनाएं प्लान

उत्तराखंड में बारिश के दौरान जगह-जगह जलभराव और आपदा की स्थिति बनने लगी है। कई पहाड़ी रास्ते बंद पड़े हैं और पहाड़ों के दरकने की भी घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में पर्यटक मौसम की अनुकूलता को देखते हुए पहाड़ में जाने का प्लान बनाएं। संबंधित होटल, जिला प्रशासन और कंट्रोल रूप से वार्ता कर घर से निकलें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर