Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की हार पर वीरेंद्र सहवाग का बयान, बोले- 'अश्विन को न खिलाना बड़ी भूल'

ICC World Test Championship पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में आर अश्विन को न खिलाना सबसे बड़ी भूल थी। वह सोमवार को देहरादून में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Mon, 19 Jun 2023 01:14 PM (IST)
Hero Image
ICC World Test Championship: पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग

टीम जागरण, देहरादून: ICC World Test Championship: पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग सोमवार को देहरादून में हैं। वह यहां एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम की हार के कारणों पर विचार रखे। कहा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में आर अश्विन को न खिलाना बड़ी भूल थी।

अश्विन विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज हैं और बल्लेबाजी में भी सक्षम हैं। आस्ट्रेलिया ने नाथन लियोन को टीम में शामिल किया और उनका प्रदर्शन भी शानदार रहा। इसके अलावा भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच में जल्दबाजी की। 30-35 रनों पर बल्लेबाजों ने विकेट गवां दिए।

वीरेंद्र सहवाग ने टास जीतकर गेंदबाजी चुनने के निर्णय को सही बताया। कहा कि उस वक्त मौसम के मिजाज को देखते हुए रोहित शर्मा ने यह निर्णय लिया था। बल्लेबाजी पर सहवाग ने कहा कि शुभमन गिल का फेल होना चिंता का विषय नहीं है। हर मैच में रन बनाने की उम्मीद करना बेइमानी है। शुभमन अनुभव के साथ और बेहतर हो जाएंगे।

भारतीय टीम में अब बदलाव शुरू होने चाहिए

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि भारतीय टीम में अब बदलाव शुरू होने चाहिए। 35 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ियों को धीरे-धीरे ड्राप किया जाना चाहिए। ताकि, भविष्य के लिए टीम तैयार हो सके।

10 वर्ष पूर्व भी यही किया गया था, जब गौतम गंभीर, युवराज सिंह, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को एक-एक कर ड्राप किया गया और उनका रिप्लेसमेंट लाया गया। इसी की बदौलत आज की भारतीय टीम तैयार हुई थी।

अपनी बेबाकी के लिए मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने वर्तमान भारतीय टीम और खिलाड़ियों के संबंध में अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि टीम में एक-एक कर नए खिलाड़ियों को जगह दी जाए।

सहवाग ने यह भी कहा कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है। देश में प्रतिभा की कमी नहीं है और बड़ी संख्या में प्रतिभावान युवा भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए ध्यान खींच रहे हैं। यशस्वी जायसवाल, पृथ्वी शा, शुभमन गिल, रवि बिश्नोई, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं। बीसीसीआइ को धीरे-धीरे बदलाव शुरू कर अगले दो वर्ष में एक नई टीम तैयार करनी चाहिए।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अश्विन को न खिलाना बड़ी भूल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम की हार के कारणों पर वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में आर अश्विन को न खिलाना बड़ी भूल थी। अश्विन विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज हैं और बल्लेबाजी में भी सक्षम हैं। आस्ट्रेलिया ने नाथन लियोन को टीम में शामिल किया। लियोन ने भी शानदार प्रदर्शन कर अपने चयन को सही साबित किया।

इसके अलावा भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच में जल्दबाजी की। एक-दो खिलाड़ियों को छोड़ दें तो शेष ने विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखाया। 30-35 रनों पर बल्लेबाजों ने विकेट गवां दिए। वीरेंद्र सहवाग ने टास जीतकर गेंदबाजी चुनने के निर्णय सही बताया। उन्होंने कहा कि उस वक्त मौसम के मिजाज को देखते हुए रोहित शर्मा ने यह निर्णय लिया था। बल्लेबाजी पर सहवाग ने कहा कि शुभमन गिल का फेल होना चिंता का विषय नहीं है। किसी खिलाड़ी से हर मैच में रन बनाने की उम्मीद करना बेमानी है। शुभमन अनुभव के साथ और बेहतर होंगे।