Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGNOU: इग्नू में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम शुरू, एक ही कोर्स से मिल जाएगा डिप्लोमा-प्रमाणपत्र और डिग्री

इग्नू के चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों को लांच किया गया है। प्रोग्राम में छात्रों को पढाई के साथ-साथ कौशल विकास के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा। इसमें छात्रों को बहुविषयक में प्रवेश लेने और छोड़ने का मौका मिलेगा अर्थात एक साल के बाद प्रमाणपत्र दो साल के बाद डिप्लोमा तीन साल के बाद डिग्री और चार वर्ष के बाद आनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 13 Jan 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
IGNOU: इग्नू में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम शुरू, एक ही कोर्स से मिल जाएगा डिप्लोमा-प्रमाणपत्र और डिग्री

जागरण संवाददाता, देहरादून। इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने शैक्षणिक सत्र जनवरी 2024 से चार वर्षीय (थ्री प्लस वन) स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम (कार्यक्रम) शुरू कर दिए हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत इन कार्यक्रम में पठन-पाठन होगा। इसमें छात्रों को बहुविषयक में प्रवेश लेने और छोड़ने का मौका मिलेगा अर्थात एक साल के बाद प्रमाणपत्र, दो साल के बाद डिप्लोमा, तीन साल के बाद डिग्री और चार वर्ष के बाद आनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी।

चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम लांच

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने हाल ही में इग्नू के चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों को लांच किया है। उन्होंने कहा कि प्रोग्राम में छात्रों को पढाई के साथ-साथ कौशल विकास के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डा.अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि स्नातक के 17 प्रोग्राम में चार वर्षीय डिग्री कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं।

चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम में चार वर्ष में कुल 160 क्रेडिट अर्जित करने होंगे। छात्रों के पास मल्टीप्लप एंट्री-एग्जिट का विकल्प होगा अर्थात एक साल के बाद प्रमाणपत्र, दो साल के बाद डिप्लोमा, तीन साल की पढाई करने पर 120 क्रेडिट के साथ मानविकी में बीए इन मेजर, कामर्स में बीकाम इन मेजर और विज्ञान संकाय में बीएससी इन मेजर की डिग्री मिलेगी।

वहीं चार साल की पढाई करने वाले छात्रों को 160 क्रेडिट अर्जित करने पर आनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी। इन चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में छात्र एक साथ मेजर डिग्री के साथ दूसरी माइनर डिग्री की पढाई भी कर सकेंगे। दोनों डिग्री के क्रेडिट उनकी मुख्य डिग्री में जुड़ेंगे। सभी छात्रों को अकादमिक बैंक आफ क्रेडिट का लाभ मिलेगा। इसके अलावा छात्रों को अपनी पसंद के किसी भी विषय की पढ़ाई अन्य विवि और स्वयं प्लेटफार्म से आनलाइन पढाई की भी आजादी होगी।

तीन विषयों के साथ बीए-एम, बीएससी-एम

इग्नू ने जनवरी 2024 सत्र में बीए-जी तथा बीएससी-जी के स्थान पर तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम बीए-एम, बीएससी-एम प्रारंभ किया है। यह पहली बार हुआ है कि जब इग्नू में तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम उपलब्ध होंगे। इसका लाभ उन शिक्षार्थियों को मिलेगा जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं अथवा अध्यापन क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राएं प्रवेश लेने से पहले इग्नू देहरादून में संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें -

'कोर्ट में मुंह खोला तो...', पुलिस ने दी एनकाउंटर करने की धमकी; हाथ-पांव बांधकर लाठी-डंडे से बुरी तरह पीटा