Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर्रावाला में बनेगा सेटेलाइट रेलवे स्टेशन, देहरादून को मिलेगी राहत

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हर्रावाला में सेटेलाइट रेलवे स्टेशन बनेगा। इससे दून में जाम और वाहन के दबाव से राहत मिलेगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है।

By Edited By: Updated: Sat, 09 Feb 2019 03:04 PM (IST)
Hero Image
हर्रावाला में बनेगा सेटेलाइट रेलवे स्टेशन, देहरादून को मिलेगी राहत

देहरादून, जेएनएन। हर्रावाला में सेटेलाइट रेलवे स्टेशन बनने से दून में जाम और वाहन के दबाव से राहत मिलेगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसकी कवायद शुरू हो गई है। जल्द ही रेलवे के अधिकारियों के साथ इस संबंध में विस्तृत योजना पर बैठक होगी। इसके बाद ही डीपीआर बनाई जाएगी।

केंद्रीय रेलवे मंत्रालय ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की विधानसभा हर्रावाला में सेटेलाइट रेलवे स्टेशन की कुछ दिन पहले ही सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। स्वीकृति मिलने के बाद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सेटेलाइट स्टेशन की कार्ययोजना पर काम शुरू हो गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि सेटेलाइट स्टेशन की स्वीकृति राजधानी के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि स्टेशन को लेकर प्राथमिक रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

जल्द इस मामले में रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक होनी है। इस बैठक में सेटेलाइट स्टेशन की क्षमता, वहां विकसित किए जाने वाली सुविधाओं आदि पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि हर्रावाला सेटेलाइट स्टेशन बनने के बाद दून आने वाली सभी गाड़ियां वहां रुकेंगी। मसूरी और चारधाम यात्रा पर जाने वालों को शहर में आने की बजाए रिंग रोड से आवाजाही कराई जाएगी। 

हर्रावाला क्षेत्र का होगा विकास 

सेटेलाइट स्टेशन बनने के बाद हर्रावाला, मियांवाला, बालावाला तक के क्षेत्र का विकास होगा। यहां होटल, बस व टैक्सी स्टैंड आदि कई पब्लिक सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। इसके अलावा रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। डोईवाला से लेकर मोहकमपुर के बीच के इलाके को इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: घंटाघर क्षेत्र में हर घंटे रेंग रहे नौ हजार वाहन, जानिए

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी से गंगोत्री तक ऑलवेदर रोड पर अड़ंगा, जानिए पूरा मामला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें