Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar Kumbh 2021: उत्तराखंड सरकार ने रेलवे बोर्ड से किया अनुरोध, रेल यात्रियों की भी हो आरटी-पीसीआर जांच

Haridwar Kumbh 2021 हरिद्वार में कुंभ मेला क्षेत्र की रेलगाड़ियों में बैठने वाले यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग और आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य करने के लिए राज्य सरकार ने रेलवे बोर्ड से अनुरोध भी किया है।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Wed, 03 Feb 2021 10:01 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड सरकार ने रेलवे बोर्ड से किया अनुरोध।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Haridwar Kumbh 2021 हरिद्वार में कुंभ मेला क्षेत्र की रेलगाड़ियों में बैठने वाले यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग और आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य करने के लिए राज्य सरकार ने रेलवे बोर्ड से अनुरोध किया है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनित शर्मा को पत्र भेजा है।

पत्र में कुंभ मेले को लेकर केंद्र सरकार की ओर से बीती 22 जनवरी को जारी की गई एसओपी (मानक संचालन कार्यविधि) का जिक्र किया है। पत्र में कहा गया कि फरवरी से अप्रैल की अवधि के बीच हरिद्वार में कुंभ मेला होना है। इस दौरान रेलगाड़ियों में बैठने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्धारित फार्मेट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट संबंधी स्वास्थ्य प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य करने का अनुरोध किया गया है। 

बोर्ड से इस संबंध में निर्देश जारी करने की मांग की गई है। मुख्य सचिव ने बताया कि कुंभ मेले के लिए 12 और 14 अप्रैल को शाही स्नान दिवसों और उससे एक दिन पहले रेलगाड़ियां संचालित नहीं करने का अनुरोध किया गया है। साथ ही उक्त दिनों पर कुंभ मेले में आए यात्रियों को ले जाने के लिए रेलगाड़ियों की व्यवस्था करने का अनुरोध भी राज्य ने किया है।

अब केवल 354 रुपये में होगा एंटीजन टेस्ट

प्रदेश सरकार ने अब कोरोना की एंटीजन जांच के लिए आमजन को राहत दी है। इसके तहत जांच की कीमतों में 100 रुपये से अधिक की कटौती की गई है। अब निजी लैब में 354 रुपये में एंटीजन टेस्ट हो सकेगा। पहले जांच की यह दर 471 रुपये थी। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब गिरावट आई है। इसे देखते हुए शासन ने कुछ समय पहले आरटीपीसीआर जांच की दरों को आठ माह में तीसरी बार बदला था। 

इसमें निजी लैब में भेजे जाने वाले सैंपल की जांच 400 और निजी लैब द्वारा स्वयं सैंपल लेने पर जांच की दर 500 रुपये की गई थी। अब शासन ने एंटीजन यानी रैपिड टेस्ट की जांच दर में भी एक बार फिर कमी की है। शासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि इससे अधिक जांच शुल्क लेने की शिकायत मिलने पर संबंधित लैब के खिलाफ महामारी एक्ट की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- कुंभ पर निर्णय लेने को सीएम अधिकृत, अखाड़ों से बातचीत कर एसओपी और अधिसूचना पर लेंगे फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें