Move to Jagran APP

Dehradun News: सही रखें अपना खानपान, सोने उठने और भोजन का तय करें समय; रोगमुक्त रहेगा आपका शरीर

Dehradun News दून मेडिकल कालेज में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठि में रोगमुक्त जीवन के बारे में बताया गया। विशेषज्ञों ने कहा कि स्वस्थ जीवनशैली के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खानपान को तवज्जो देना जरूरी है।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Wed, 07 Sep 2022 08:02 PM (IST)
Hero Image
दून मेडिकल कालेज (Doon Medical College) में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में एक संगोष्ठी आयोजित की गई।

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून मेडिकल कालेज (Doon Medical College) में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में एक संगोष्ठी आयोजित की गई। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत आयोजित संगोष्ठी का विषय था, 'स्वाद की दुनिया का जश्न मनाइये।' इस अवसर पर एमबीबीएस छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

जमीनी स्तर पर लोग के साथ संवाद जरूरी

एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय ( HNB Medical Education University) के कुलपति डा. हेम चंद्र पांडे ने कहा कि आज भी समाज का एक बहुत बड़ा वर्ग भारत सरकार के विभिन्न राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों की जानकारी से वंचित है। इसके लिए जमीनी स्तर पर लोग के साथ संवाद करना आवश्यक है।

पोषण का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व

कालेज के प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने कहा कि पोषण ( Nutrition) का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व है। यदि शरीर को रोगमुक्त रखना है तो इसके लिए स्वस्थ जीवनशैली (Healthy Lifestyle) और पोषक तत्वों से भरपूर खानपान को तवज्जो देना आवश्यक है।

  • उन्होंने छात्रों से आह्वान किया कि वह समाज में अपने-अपने स्तर पर लोग को उचित पोषण का महत्व समझाएं।

स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता के अभाव

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. देवव्रत राय ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुविधाएं दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं, लेकिन स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता ( Health Awareness) के अभाव में रोगियों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। जिसकी मुख्य वजह गलत जीवनचर्या ( Wrong Lifestyle) और गलत खानपान है।

आहार के महत्व पर दिया व्याख्यान

इंडियन एसोसिएशन आफ प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. हरवंश चोपड़ा ने आनलाइन माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शिशुओं मे भरपूर पोषक (Nutrients) तत्वों से युक्त आहार के महत्व पर व्याख्यान दिया।

सोने, उठने और भोजन का तय करें समय

दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय की डायटीशियन ( Dietician) रिचा कुकरेती ने बताया कि पोषक तत्वों से युक्त आहार को अगर उचित समय पर न लिया जाय तो उसका महत्व क्षीण हो जाता है। इसलिए सोने, उठने और भोजन करने के लिए समय प्रबंधन (Time Management) अति आवश्यक है।

  • कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के पीजी रेजीडेंट डा. फरहत ने भी पोषण के महत्व को विस्तार से समझाया।

कार्यक्रम का संचालन डा. नुजहत जहीन ने किया

इस अवसर पर डा. संजय गौड, डा. अनुपमा आर्या, डा. धीरज गुप्ता, डा. शिव, डा. रिचा, डा. सोनम, डा. प्रियंका डोभाल, डा. सुनील, डा. दीनदयाल, डा. मधुलिका, डा. हितेश नौटियाल, महादेव गौड़, राजेश, रमेश आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. नुजहत जहीन ने किया।

नुक्कड़ नाटक से पोषण का महत्व समझाया

उधर, शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र (Health Training Center) मेहूंवाला और ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र नया गांव पेलियों के बुड्डी उपकेंद्र में एमबीबीएस बैच-2020 के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोग को पोषण का महत्व समझाया। जिसमें प्रभारी चिकित्साधिकारियों, मेडिकल सोशल वर्कर, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम ने भी भाग लिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें