Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ पर भूस्खलन बढ़ा; मलबा आने से 26 मोटर मार्गों पर यातायात बाधित

Uttarakhand Weather Update पहाड़ों पर लगातार हो रही वर्षा के कारण स्थानीय लोगों का हाल बेहाल है। पहाड़ पर भी भूस्खलन बढ़ा है। जौनसार बावर में भूस्खलन होने के कारण आए मलबे से 26 मोटर मार्गों पर यातायात बाधित हो गया है। वहीं मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के नैनीताल टिहरी चंपावत और बागेश्वर में भारी बारिश का अंदेशा जताया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 13 Aug 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से पहाड़ी व मैदानी इलाकों में हो रही बारिश से लोगों का हाल बेहाल है। राज्य में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार, आज नैनीताल, टिहरी, चंपावत, और बागेश्वर में भारी बारिश के आसार हैं।

बारिश से दरक रहे पहाड़

जौनसार बावर में भूस्खलन कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हल्की वर्षा में ही पहाड़ दरक रहे हैं। जिसके चलते पछवादून में एक व जौनसार बावर में 25 मार्गों पर आवागमन बाधित हो गया। तीन स्टेट हाईवे, एक प्रमुख जिला मार्ग समेत कुल 26 मार्गों के बंद होने से करीब 125 गांवों, खेड़ों मजरों में रहने वाले ग्रामीणों की दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित हो गई है।

मार्गों के बंद होने से किसान अपनी नकदी फसल टमाटर, मूली, खीरा, बींस, अदरक, शिमला मिर्च, हरी मिर्च आदि कृषि मंडियों में नहीं पहुंचा पाए। मार्ग बंद होने के कारण किसानों को या तो अतिरिक्त दूरी नापकर अन्य रास्तों से मंडियों में जाना पड़ रहा है, जिससे भाड़ा अधिक लगने पर उनका मुनाफा लगातार घट रहा है।

कई गांवों का रास्ता बंद

कई गांवों के लिए एक मात्र रास्ता बंद होने पर नकदी फसलें खेतों में ही सड़ रही है। बंद मार्गों के कारण चकराता में पर्यटन व्यवसाय प्रभावित हो गया है। वर्षा होते ही जगह जगह पहाड़ दरकने से मलबा सड़कों पर आकर यातायात बाधित कर रहा है।

लोनिवि साहिया का साहिया क्वानू राज्य मार्ग किमी तीन पर तारली खड्ड व किमी 15, 16 के पास बंद हो गया है। लोनिवि चकराता का चकराता लाखामंडल राज्य मार्ग पर यातायात दूसरे दिन बाद भी सुचारू नहीं हो पाया।

दारागाड कथियान राज्य मार्ग किमी 24 खादरा के पास बंद है, जिस पर भी यातायात सुचारू नहीं है। मुख्य जिला मार्ग पुरोड़ी रावना डामटा मार्ग खाटुवा के समीप दो स्थानों पर मलबा आने से बंद है। लोनिवि साहिया का 27 जुलाई से बंद डयूडीलानी ठलीन सकरोल मोटर मार्ग पर यातायात सुचारू नहीं हो पाया।

सराड़ी, गोथान, बोहा संपर्क मार्ग, बिजऊ कुइता खतार, तारली व कालसी चकराता से निकला रानी गांव मोटर मार्ग पर भी यातायात ठप हो गया है।

इसे भी पढ़ें: मदरसों की मान्यता के लिए बनाई जाएगी नई व्यवस्था, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने दिए संकेत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें