Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather News: देहरादून-नैनीताल और बागेश्वर सहित पांच जिलों में आज भारी बारिश के आसार

Weather Update News उत्तराखंड में मानसून अभी ब्रेक लगाने के मूड में नहीं दिख रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दाे दिन अभी बादल छाए रहेंगे। वहीं गुरुवार को देहरादून बागेश्वर नैनीताल और चम्पावत जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा पंतनगर में बादल छाए रहेंगे। तापमान में अभी अधिक गिरावट का अनुमान नहीं है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में आज पांच जिलों में भारी बारिश के आसार। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अभी दो दिन वर्षा से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है। गुरुवार को देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल और चम्पावत जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

बुधवार सुबह छह बजे से 11 बजे तक देहरादून के तेज वर्षा हुई। इस दौरान आशारोड़ी में 49.5 मिमी, झाझरा में 31.3 मिमी, सहस्रधारा में 30.2 मिमी, मालदवेता में 28.3 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। 11 बजे बाद कुछ क्षेत्रों में वर्षाथमी लेकिन अन्य क्षेत्रों में दिनभर रिमझिम वर्षा जारी रही। इस दौरान देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 27.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंतनगर का तापमान 

पंतनगर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 29.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 20.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा। 

ये भी पढ़ेंः IAS Transfer: उत्तराखंड सरकार ने किया बड़ा फेरबदल, छह जिलों के जिला अधिकारी सहित 45 अधिकारियों के तबादले

ये भी पढ़ेंः UP News: पिता की गोली मारकर हुई थी हत्या, 9 साल बाद बेटी ने डिप्टी एसपी बनकर सपना किया पूरा; IPS बनना लक्ष्य

वर्षा के साथ जलभराव व सड़कों के गड्ढे बने मुसीबत

दून में दिनभर वर्षा और सड़कों के गड्ढों में जलभराव आमजन के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। बुधवार को एक-दो नहीं कई सड़कों की बदहाल स्थिति और ऊपर से वर्षा के चलते आमजन से लेकर हजारों स्कूली बच्चे जूझने को मजबूर रहे। प्रिसं चौक पर बना गड्ढ़ा वाहनों की आवाजाही के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है। गांधीरोड पर सीवर लाइन का टूटी स्लैब दुपहिया वाहनों के लिए परेशानी खड़ी कर रही है।

समर वैली के छात्र अभिषेक कुमार के पिता गौरव शर्मा ने बतया कि यहां से हर रोज गुजराना पड़ता है। लेकिन इस टूटे स्लैब को करीब एक महीने से दुरुस्त नहीं किया जा रहा है। जबकि सभी अधिकारी और नेता यहां से गुजरते हैं।

लालपुल-कारगी रोड रोड के गड्ढों बढ़ा रहे मर्ज

लालपुल से लेकर कारगी चौक करीब तीन किलोमीटर सड़क में इंदिनेश अस्पताल से लेकर पथरीबाग तक करीब चार सौ मीटर सड़क में 200 से अधिक गड्ढों हैं। स्थिति यह है कि अस्पताल के साथ लगती पुलिया में भी बड़े=बड़े गड्ढ़े परेशानी बने हुए हैं। वर्षा के दौरान इन गड्ढों में जलभराव होने से स्कूटी सवार चोटिल हो रहे हैं। इस बदहाल पैच में सभी वाहन रेंककर चलने को मजबूर हैं। दून विवि के प्रोफेसर एचसी पुरोहित ने कहा कि विभाग छह महीने से इस सड़क पर भूमिगत नाला नहीं बना पाया। अब वर्षा सीजन का बहाना है जिससे आमजन को दो महीने और हिचकौले खाने पड़ेंगे।

सीवर लाइन का काम कर दिया शुरू

सहारनपुर चौक-आढ़त बाजार रोड बदहाल शहर के सहारनपुर चौक से प्रिंस चौक के बीच सड़कों के बीचोंबीच भूमिगत सीवरलाइन बिछाने का कार्य चल रहा है जिससे इस मार्ग पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। व्यापारी सुनील कुमार बांगा ने सवाल खड़े किए कि इस महत्वपूर्ण सड़क पर सीवर लाइन बिछाने का कार्य 24 घंटे चलना चाहिए था ताकि 20 से 25 दिन में काम पूरा कर सड़क का डामरीकरण हो जाए, लेकिन यहां सड़क चार महीने से जगह=जगह खोदकर छोड दी है। वर्षा के दौरान दुपहिया वाहनों के दुर्घटना होने की भय बना रहता है। जबकि सीएम और कैबिनेट मंत्री भी इसी रूट से गुजरते हैं।

इन स्थानों में जलभराव बना आफत

सेवालाकलां के समीप राक कॉलोनी के सामने, पित्थूवाला, भंडारीबाग, इंदिरा नगर पुलिस चौकी के सामने, खुडबुड़ा मोहल्ला, चंद्रनगर, शिमला बाईपास, मोहब्बेवाला, सहस्रधारा रोड़, मालदेवता आदि क्षेत्रों के संपर्क मार्गों और रिहायशी कॉलोनियों में जलभराव आने लाने वालों के लिए दिक्कतें खड़ी कर रहा है।

संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि जनता को परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रख जाए। बरसात का सीजन समाप्त होते ही शहर में ऐसी सड़कों का पहले डामरीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। जहां-जहां गड्ढों से परेशानी ज्यादा हो रही है वहां पैचवर्क किया जाए ताकि रोज आवागमन करने वाले लोगों को परेशानी न हो। - सोनिका, जिलाधिकारी देहरादून

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर