Move to Jagran APP

लॉकडाउन के बाद कल ऋषिकेश पहुंचेगी हेमकुंड एक्सप्रेस

ऋषिकेश से कटरा (जम्मू) के बीच संचालित होने वाली हेमकुंड एक्सप्रेस लॉकडाउन के बाद आज पहली बार ऋषिकेश पहुंचेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 06:05 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 06:05 AM (IST)
लॉकडाउन के बाद कल ऋषिकेश पहुंचेगी हेमकुंड एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : ऋषिकेश से कटरा (जम्मू) के बीच संचालित होने वाली हेमकुंड एक्सप्रेस लॉकडाउन के बाद आज पहली बार ऋषिकेश पहुंचेगी। इससे पहले हेमकुंड का संचालन 30 दिसंबर से कटरा से व 31 दिसंबर से ऋषिकेश से पुन: शुरू किया गया था। मगर, हरिद्वार-ज्वालापुर के बीच डबल लेन बिछाने के कार्य होने को देखते हुए इसे फिर से स्थगित कर दिया गया था।

देश भर में 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के साथ ही रेल सेवाओं पर भी ब्रेक लग गए थे। मगर, अनलॉक की प्रक्रिया में धीरे-धरे रेल सेवाओं को भी खोला जाने लगा है। ऋषिकेश संचालित होने वाली रेल सेवाओं में अभी तक सिर्फ बाडमेर एक्सप्रेस को खोला गया था। इसके बाद 30 दिसंबर कटरा से ऋषिकेश व 31 दिसंबर से ऋषिकेश से कटरा (जम्मू) के लिए हेमकुंड को शेड्यूल किया गया था। मगर, इसी बीच पहले पांच दिन व फिर सात दिन के ब्रेक के चलते हेमकुंड का संचालन नहीं हो पाया। हरिद्वार-ज्वालापुर के बीच डबल लाइन का काम पूरा होने के बाद शुक्रवार को हेमकुंड एक्सप्रेस को कटरा (जम्मू) से ऋषिकेश के लिए संचालित किया गया। शनिवार को प्रात: आठ बजे ऋषिकेश पहुंचेगी। इसके बाद सायं 5:20 बजे ऋषिकेश से कटरा के लिए रवाना होगी। स्टेशन प्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि शनिवार को हेमकुंड एक्सप्रेस लॉकडाउन के बाद पहली दफा ऋषिकेश पहुंचेगी और यहां से कटरा के लिए संचालित होगी। इसके लिए आरक्षण भी खोल दिए गए हैं।

-------------

वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

देश भर में लॉकडाउन और कोरोना संकट के चलते लंबे समय पर रही बंदिशों के बाद अब मंदिरों को भी दर्शनों के लिए खोल दिया गया है। ऋषिकेश-कटरा के बीच संचालित होने वाली हेमकुंड एक्सप्रेस में बड़ी संख्या में वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालु आवागमन करते हैं। हेमकुंड एक्सप्रेस के पुन: शेड्यूल होने से माता के दरबार में जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

------------

चंडीगढ़ होकर जाएगी और आएगी हेमकुंड

हेमकुंड एक्सप्रेस के रूट में पहली बार बड़ा फेरबदल किया गया है। अब चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को भी इस नए रूट का लाभ मिलेगा। हेमकुंड एक्सप्रेस ऋषिकेश से चलकर चंडीगढ़ को जोड़ते हुए आगे बढ़ेगी। पहले हेमकुंड एक्सप्रेस हरिद्वार, सहारनपुर, अंबाला कैंट से लुधियाना होते हुए जम्मू पहुंचती थी। मगर, अब नए शेड्यूल के मुताबिक अंबाला कैंट से चंडीगढ़ होते हुए लुधियाना जाएगी। रेलवे ने हेमकुंड एक्सप्रेस के समय में भी बदलाव किया है। पहले हेमकुंड ऋषिकेश से सायं 04:35 बजे रवाना होती थी। जबकि अब करीब एक घंटे बाद सायं 05:20 बजे यहां से रवाना होगी। जबकि कटरा से ऋषिकेश आने के शेड्यूल में कोई तब्दीली नहीं की गयी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.