Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड : शहरों में डेंगू फैला तो नपेंगे नगर निकायों के अधिकारी, शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने समीक्षा बैठक के दौरान दी हिदायत

यदि शहरी क्षेत्रों में दवा छिड़काव के बावजूद डेंगू बीमारी फैली तो इसके लिए संबंधित निकाय के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। यह बात बीते रोज शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने मंगलवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान कही।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Wed, 08 Jun 2022 11:54 AM (IST)
Hero Image
यदि शहरी क्षेत्रों में दवा छिड़काव के बावजूद डेंगू बीमारी फैली तो इसके लिए संबंधित निकाय के अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने मंगलवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान हिदायत दी कि यदि शहरी क्षेत्रों में दवा छिड़काव के बावजूद डेंगू बीमारी फैली तो इसके लिए संबंधित निकाय के अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

उन्होंने नगर निगमों के नगर आयुक्तों और नगर पालिका व नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि डेंगू से बचाव के मद्देनजर वे पर्याप्त मात्रा में छिड़काव की व्यवस्था सुनिश्चित करें। डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा नष्ट करने को जून माह सही समय है। इसके लिए घर-घर टीमें भी भेजी जाएं। उन्होंने कहा कि यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो स्थिति नियंत्रण से बाहर होते देर नहीं लगेगी।

सचिवालय में हुई समीक्षा बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े सभी नगर निकायों के अधिकारियों से विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी ली। मानसून सीजन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बरसात में नाले अवरुद्ध होने से जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आवश्यक है कि सभी नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में सभी नालियों और नालों की 15 जून तक हर हाल में सफाई कराना सुनिश्चित करें।

कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में होने वाले विवाह समारोह, जन्मोत्सव जैसे निजी कार्यक्रमों के दौरान यदि नगर निकायों की ओर से सफाई की जाती है तो संबंधित व्यक्तियों से न्यूनतम शुल्क वसूला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे नगर निकायों के राजस्व में भी वृद्धि होगी।

केदारनाथ में साफ-सफाई रखें विशेष ध्यान

विभागीय मंत्री अग्रवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में केदारनाथ में गंदगी का जिक्र किए जाने के मद्देनजर संबंधित नगर निकाय के अधिशासी अधिकारी से जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए कि केदारनाथ धाम के साथ ही आसपास साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के साथ ही इसकी वीडियोग्राफी कर उच्चाधिकारियों को भेजी जाए। उन्होंने बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धामों की सफाई व्यवस्था पर संतोष जताया।

पिरान कलियर में सफाई न होने जताई नाराजगी

शहरी विकास मंत्री ने पिरान कलियर नगर पालिका क्षेत्र में रात्रिकाल में सफाई न होने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही सभी नगर निकायों को निर्देशित किया कि धार्मिक स्थलों के आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। ऐसे निकायों में तीन पालियों में सफाई करने और कूड़ा उठान का कार्य रात्रि में करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। उन्होंने चमोली नगर पालिका क्षेत्र में प्लास्टिक-पालीथिन बंद करने और नालियों की पूर्ण रूप से सफाई होने के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने विभिन्न नगर निकायों में सफाई व्यवस्था, शौचालयों और दवा छिड़काव की स्थिति की जानकारी भी ली।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर