Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMD Rain Alert: देहरादून में कल एक से 12वीं तक के स्कूल रहेंगे बंद, भारी वर्षा के अलर्ट के चलते लिया गया फैसला

IMD Rain Alert देहरादून में मंगलवार को भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए 23 जुलाई को देहरादून जिले में एक से 12 वीं तक के सभी स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है। भारी वर्षा के चलते संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 09:02 AM (IST)
Hero Image
देहरादून में कल सभी स्कूल रहेंगे बंद

जागरण संवाददाता, देहरादून। IMD Rain Alert:  देहरादून में मानसून की वर्षा ने जोर पकड़ लिया है। रविवार मध्यरात्रि के बाद से शहर और आसपास के क्षेत्रों में वर्षा का सिलसिला शुरू हुआ और सुबह मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। करीब छह घंटे की बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। मौसम के तल्ख तेवर आज भी बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग की ओर से आज देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से भी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। उत्तराखंड में ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर जारी है। कुमाऊं के साथ ही गढ़वाल के भी निचले क्षेत्रों में बीते रविवार रात से मूसलाधार बारिश हो रही है।

दून के तापमान में भारी गिरावट

देहरादून में करीब छह घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर के ज्यादातर क्षेत्र जलमग्न हो गए। इसके अलावा तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। दून का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत और ऊधम सिंह नगर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा व हरिद्वार जनपदों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

भारी बारिश के मद्देनजर लिया गया अवकाश का फैसला

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने सभी जिलों को एडवाइजरी जारी की है। इसका अनुपालन करते हुए जिलाधिकारी सोनिका ने जिले में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए। इसके दायरे में आंगनबाड़ी केंद्र भी आएंगे। आदेश का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी मुख्य शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को दी गई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में तेजी से बदला मौसम का पैटर्न, मानसून आने के बाद पहले सप्ताह तीन गुना अधिक वर्षा

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की कामधेनु कही जाने वाली बद्री गायों की नस्ल बढ़ाने को होगा अध्ययन, दुनिया में सबसे गुणकारी माना जाता है इनका दूध

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर