Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में खत्म हुआ इंतजार, भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में आज से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक वर्षा-बर्फबारी नहीं हुई। अब अगले कुछ दिन मौसम मेहरबान रहने की उम्मीद जगी है। करीब ढाई माह बाद प्रदेश में वर्षा के आसार हैं। प्रदेश में ठंड और बढ़ने वाली है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Wed, 31 Jan 2024 07:49 AM (IST)
Hero Image
दून में बादल, पहाड़ों में भारी वर्षा-बर्फबारी की चेतावनी

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में आज से मौसम के करवट बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, हिमालय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे चुका है। पर्वतीय क्षेत्रों में बादल मंडरा रहे हैं। इससे बुधवार और गुरुवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बर्फबारी हो सकती है।

इसके अलावा अन्य जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, हाल के दिनों में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक वर्षा-बर्फबारी नहीं हुई। अब अगले कुछ दिन मौसम मेहरबान रहने की उम्मीद जगी है।

कोहरा और धुंध छाने बढ़ गई ठंड

करीब ढाई माह बाद प्रदेश में वर्षा के आसार हैं। जिससे तापमान में भी गिरावट आ सकती है। दून में मंगलवार को सुबह हल्का कोहरा और धुंध छाने से कंपकंपी बढ़ गई। वहीं, अन्य मैदानी क्षेत्रों में भी कोहरे का प्रकोप जारी रहा।

हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल मंडराने लगे हैं। नवंबर की शुरुआत में हुई हल्की वर्षा के बाद से मौसम रूठा हुआ है। शुष्क मौसम के कारण लंबे समय से मैदान में कोहरा और पहाड़ों में पाले ने आमजन की मुश्किलें बढ़ाईं।

अब जगी बर्फबारी की उम्मीद

अब आखिरकार प्रदेश में वर्षा-बर्फबारी की उम्मीद जगी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज और कल पर्वतीय क्षेत्रों में भारी से भारी बर्फबारी की संभावना है। कहीं-कहीं भारी वर्षा और ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सिक्योर हिमालय प्रोजेक्ट के अंतर्गत 4.87 करोड़ की लागत से बनेगा देश का पहला तेंदुआ संरक्षण केंद्र

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें