Move to Jagran APP

क्‍या आप जानते हैं देश का सबसे लंबा सस्‍पेंशन ब्रिज कहां है? दिल्‍ली से कुछ घंटों की दूरी पर मौजूद है पर्यटकों का यह नया ठिकाना

India Longest Suspension Bridge क्‍या आप जानते हैं देश का सबसे लंबा सस्‍पेंशन ब्रिज दिल्‍ली से महज कुछ घंटों की दूरी पर स्थित है। जो अब पर्यटकों का नया ठिकाना बन गया है। यह दिल्‍ली करीब साढ़े तीन सौ किमी की दूरी पर स्थित है। करीब तीन साल पूर्व बनाया पर्यटन केंद्र के रूप में उभर रहा है। यहां लगाई कराड़ों की रंग-विरंगी लाइटों की रोशनी चमक बिखेर रही है।

By Nirmala Bohra Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 05 Jul 2024 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 01:32 PM (IST)
India Longest Suspension Bridge: टिहरी झील के ऊपर बना डोबरा-चांठी पुल

जागरण, नई टिहरी । India Longest Suspension Bridge: क्‍या आप जानते हैं देश का सबसे लंबा सस्‍पेंशन ब्रिज दिल्‍ली से महज कुछ घंटों की दूरी पर स्थित है। जो अब पर्यटकों का नया ठिकाना बन गया है। यह दिल्‍ली करीब साढ़े तीन सौ किमी की दूरी पर स्थित है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं उत्‍तराखंड के टिहरी शहर की फेमस टिहरी झील के ऊपर बने डोबरा-चांठी पुल की। यहां लगाई कराड़ों रुपये की रंग-विरंगी लाइटों की रोशनी चमक बिखेर रही है।

करीब तीन साल पूर्व बनाया पर्यटन केंद्र के रूप में उभर रहा है। शाम के समय इस पुल की लाइट को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं। रंग-विरंगी लाइटों से शाम के समय पुल के नीचे झील का भी विहंगम दृश्य दिखाई देता है।

अब पर्यटक स्थल के रूप में उभरने लगा

टिहरी झील के ऊपर बना वाहन डोबरा-चांठी सस्पेंशन पुल अब पर्यटक स्थल के रूप में उभरने लगा है। करीब तीन सौ करोड़ से भी अधिक लागत से बने इस सस्पेंशन पर करीब 14 करोड़ रुपये की फसाड़ लाइटें लगाकर इसे आकर्षक बनाया है, ताकि डोबरा में आकर इस पुल को निहार सके।

एक तो झील के ऊपर पुल बना है वहीं रंग-विरंगी लाइट लगी होने से इसका आकर्षण और बढ़ जाता है। टिहरी झील में बोटिंग करने पहुंच रहे पर्यटक दिन में झील में बोटिंग करते हैं और सायं के समय डोबरा-चांठी पुल में पहुंचकर पुल की सुंदरता को इसके नीच झील की खूबसूरती को निहारते हैं।

रात में हर दिन यहां पर डेढ़ से दो सौ के लगभग पर्यटक पहुंच रहे हैं। अब डोबरा-चांठी पुल पर्यटक स्थल के रूप में उभरने लगा है। - आस-पास बनने लगे होम सटे डोबरा-चांठी पुल बनने से इस जगह की उपयोगिता बढ़ गई है। इसको देखते हुए झील के आस-पास के क्षत्रों में स्थानीय निवासी होम स्टे बना रहे हैं।

पुल की खासियत

  • टिहरी झील पर देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज के निर्माण का कार्य 2006 में शुरू हुआ था।
  • डिजाइन फेल होने समेत तमाम कारणों के चलते लंबे समय तक निर्माण कार्य रुका रहा।
  • दक्षिण कोरिया की कंपनी योसीन ने पुल का नया डिजायन बनाया और लोनिवि निर्माण खंड ने 1.35 अरब की लागत से 2016 में दोबारा निर्माण कार्य शुरू किय गया।
  • ब्रिज की कुल लंबाई 725 मीटर है।
  • इसमें सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है, जबकि 260 मीटर आरसीसी डोबरा क्षेत्र की ओर और 25 मीटर स्टील गार्डर चांठी की ओर है।
  • इस पर 15 टन तक भारी वाहन गुजर सकते हैं।
  • इस पुल की कुल चौड़ाई सात मीटर है, जिसमें मोटर मार्ग की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर है, जबकि फुटपाथ की चौड़ाई 0.75 मीटर है।

कई पर्यटक जो रात्रि के समय डोबना पुल को देखने के लिए आते हैं इन्हें होम स्टे में ठहरते हैं इससे स्थानीय निवासियों को अब रोजगार भी मिलने लगा है। भविष्य में यह स्थान पर पर्यटकों की पहली पसंद बनेगा। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पुल पर लाइटें लगाई है जिससे सायं के समय यह क्षेत्र आकर्षक दिखाई दें। रात में काफी संख्या में यहां पर पर्यटक आ रहे हैं।

- एसएस राणा जिला पर्यटन अधिकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.