Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय पैरा टीम के शूटिंग कोच सुभाष बोले, दिव्यांग खिलाड़ियों के साथ काम करना बेहद आसान

दिव्यांग खिलाड़ियो के साथ काम करना बहुत आसान है। बस आप उनसे प्यार कीजिये वो बहुत जल्दी आपको रिजल्ट देंगे। पैरा खिलाड़ी बहुत मेहतन कर रहे हैं। ये कहना है कि भारतीय पैरा टीम के शूटिंग कोच सुभाष राणा का।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Wed, 15 Sep 2021 03:10 PM (IST)
Hero Image
दिव्यांग खिलाड़ियों के साथ काम करना बेहद आसान।

जागरण संवाददाता, देहरादून। भारतीय पैरा निशानेबाजी टीम के कोच सुभाष राणा ने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों के साथ काम करना बहुत आसान है। बस आप खिलाड़ियों के साथ प्यार भरा व्यवहार रखिए, इसके जबाव में वह बहुत जल्दी आपको सुखद परिणाम देंगे। कोच राणा ने दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए बनाई गई सरकारी पालिसी को कारगर नहीं बताया।

उत्तराखंड राज्य रायफल संघ ने बुधवार को पैरालिंपिक से दून लौटने पर कोच सुभाष राणा का डाटकाली मंदिर के बाहर फूल माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद उत्तरांचल प्रेस क्लब में उनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सुभाष राणा ने कहा कि देश में दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए अनुकुल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की जरूरत है। जिससे वह आसानी से अभ्यास कर सकें।

दिव्यांग खिलाड़ियों को विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम व अनुभवी प्रशिक्षकों की जरूरत है। ऐसा नहीं है कि सरकार ने खिलाड़ियों के लिए पालिसी नहीं बनाई हैं, लेकिन ये पालिसी खिलाड़ियों को ओलिंपिक के लिए तैयार करने में कारगर नहीं है। कहा कि पदक जीतने के बाद खिलाड़ियों को तमाम सुविधाएं दी जाती है, अगर ये सुविधाएं प्रतियोगिता की तैयारी से पहले मिल जाएं तो पदक की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। कहा कि हम खिलाड़ियों के साथ खड़े हैं, हमारा काम खिलाड़ियों को तैयार करना है। अब हमारा लक्ष्य द्वितीय पंक्ति में खड़े खिलाड़ियों को तैयार कर पहली पंक्ति में लाना है।

यह भी पढ़ें- Khel Mahakumbh 2021: उत्तराखंड में 20 से शुरू नहीं होगा खेल महाकुंभ, जानिए क्या है वजह

आने वाले समय में पैरा खिलाड़ियों की टीम चयन प्रक्रिया कठिन होने वाली है, खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, ऐसे में हमारा लक्ष्य बेहतर खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर पदक के साथ विश्व रिकार्ड बनवाना है। कहा कि उत्तराखंड रायफल संघ भी खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए ट्रेनिंग कैंप आयोजित कर रहा है। अगले ओलिंपिक में उत्तराखंड के खिलाड़ी भी प्रतिभाग करते नजर आएंगे। स्वागत करने वालों में उत्तराखंड रायफल संघ के अध्यक्ष नारायण सिंह राणा, राष्ट्रीय कोच अरुण सिंह, मयंक मारवाह, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अनुरोध पंवार, नितिन शर्मा, दिलराज कौर, अरविंद गुप्ता, यति गुप्ता, जोगेंद्र पुंडीर समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- बीसीसीआइ सचिव जय शाह और राजीव शुक्ला ने क्रिकेट हस्तियों को किया सम्मानित