Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024 के चलते दिल्ली जाने वाली बसों का बदला रूट, 22 जुलाई से इस मार्ग से गुजरेंगे वाहन; 80 रुपये तक बढ़ेगा किराया

Kanwar Yatra 2024 कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली मार्ग पर जाने वाली परिवहन निगम की बसें 22 जुलाई से नए रूट से जाएंगी। देहरादून से जाने वाले निजी वाहन भी इसी मार्ग से दिल्ली जा पाएंगे। वहीं ऐसे में आदेश दिए गए हैं कि 21 जुलाई की देर रात्रि की बसों को भी परिवर्तित मार्ग से ही संचालित किया जाए।

By Ankur Agarwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 05 Jul 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के चलते 22 जुलाई से बंद हो जाएगा रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-दिल्ली मार्ग

जागरण संवाददाता, देहरादून। Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली मार्ग पर जाने वाली परिवहन निगम की बसें 22 जुलाई से निर्धारित रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-मुरादनगर मार्ग के बजाए गागलहेड़ी-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से वाया यमुनानगर-करनाल-सोनीपत मार्ग होकर दिल्ली जाएंगी। देहरादून से जाने वाले निजी वाहन भी इसी मार्ग से दिल्ली जा पाएंगे।

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार अगर बिजनौर मार्ग पर भीड़ बढ़ती है तो ऋषिकेश, हरिद्वार व कोटद्वार की ओर से दिल्ली जाने वाली बसें भी सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर होते हुए जाएंगी। परिवर्तित मार्ग पर यात्रा की दूरी बढ़ने के कारण बसों के किराये में भी वृद्धि होगी।

22 जुलाई से बदलेगा रूट

कांवड़ यात्रा के चलते रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-दिल्ली मार्ग के 22 जुलाई से बंद होने की सूचना के बाद उत्तराखंड परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन की ओर से सभी डिपो के एजीएम को आदेश दिया गया है कि कांवड़ यात्रा में पुलिस-प्रशासन की ओर से परिवर्तित किए गए मार्गों पर ही बसों का संचालन किया जाए। वर्तमान में देहरादून, हरिद्वार व ऋषिकेश से जाने वाली समस्त बसों को निर्धारित मार्ग रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ होकर दिल्ली भेजा जा रहा है, लेकिन 21 जुलाई की मध्य रात्रि से इस मार्ग का यातायात परिवर्तित कर दिया जाएगा।

ऐसे में आदेश दिए गए हैं कि 21 जुलाई की देर रात्रि की बसों को भी परिवर्तित मार्ग से ही संचालित किया जाए। पुराने मार्ग पर दून-दिल्ली की दूरी 258 किमी है, जबकि परिवर्तित मार्ग पर यह दूरी बढ़कर 317 किमी हो जाएगी। दूरी में आए 59 किमी के अंतर से परिवहन निगम की बसों का किराया भी बढ़ जाएगा।

दिल्ली समेत गुरुग्राम, जयपुर, फरीदाबाद, अलवर, आगरा जाने वाली बसें भी वाया करनाल संचालित की जा जाएंगी रही हैं। यह मार्ग परिवर्तन शिवरात्रि यानी दो अगस्त तक लागू रहेगा। परिवर्तित मार्ग पर बढ़े किराये के साथ तकरीबन डेढ़ से दो घंटे का अतिरिक्त समय भी लगेगा।

टोल भी अधिक, 80 रुपये तक बढ़ेगा वोल्वो का किराया

कांवड़ के दौरान परिवर्तित मार्ग सहारनपुर एक्सप्रेस-वे-यमुनानगर-करनाल मार्ग पर टोल भी अधिक हैं और इसकी दूरी भी अधिक होगी। ऐसे में देहरादून से दिल्ली जाने वाली वोल्वो बसों का किराया 75 रुपये से 80 रुपये तक बढ़ सकता है।

वर्तमान में दून-दिल्ली वोल्वो बस का किराया 945 रुपये है, जो परिवर्तित मार्ग पर बढ़कर 1025 रुपये तक हो सकता है। वहीं, एसी जनरथ बस किराया 65 रुपये जबकि साधारण बस का 55 रुपये तक बढ़ सकता है। वर्तमान में एसी बस का किराया 562 रुपये जबकि साधारण बस का किराया 420 रुपये है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर