Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2022: करवाचौथ का व्रत 13 अक्टूबर को, कब होगा चांद का दीदार, क्‍या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2022 इस बार करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा। हर वर्ग के लिए बाजार में उसकी बजट में सामान उपलब्ध है। करवा चौथ के व्रत का शुभ मुहूर्त शाम पांच बजकर 46 मिनट से रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Sunil NegiUpdated: Mon, 10 Oct 2022 06:32 PM (IST)
Hero Image
पति की दीर्घायु की कामना के लिए मनाया जाने वाला करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Karwa Chauth 2022 वैवाहिक जीवन में सुख शांति, पति की दीर्घायु, जन्म-जन्मांतर प्रेम की प्राप्ति की कामना के लिए मनाया जाने वाला करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा। इसके लिए बाजार पूरी तरह सोलह श्रृंगार से सज चुके हैं।

करवा चौथ का व्रत

करवाचौथ पर चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर की रात एक बजकर 59 मिनट से 14 अक्टूबर की सुबह तीन बजकर आठ मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत 13 को रखा जाएगा।

पूजा का शुभ मुहूर्त

करवा चौथ व्रत की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम पांच बजकर 46 मिनट से छह बजकर 50 मिनट तक रहेगा। वहीं राज्य में चांद का दीदार का समय रात आठ बजकर 19 मिनट पर रहेगा।

मारवाड़ी, अरेबियन, जोधपुरी मेहंदी की मांग

करवा चौथ के एक दो दिन से ही बाजार में मेहंदी लगवाने की भीड़ रहती है। नंबर लगाकर महिलाओं को इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में कई महिलाओं ने अभी से बुकिंग कर दी है तो कुछ महिलाओं ने घर पर मेहंदी वालों को बुलाया है जिससे क्षेत्र की महिलाओं की मेहंदी एक साथ लगाई जा सके।

नए टेंड में थ्री-डी मेहंदी

सहारनपुर चौक स्थित अमित मेहंदी आर्ट की रितिका ने बताया कि मारवाड़ी, अरेबियन, जोधपुरी मेहंदी की मांग इस बार भी अधिक है। पलटन बाजार स्थित ए टू डे मेहंदी आर्ट के संचालक नीरज ने बताया कि बाजार में नए टेंड के तौर पर थ्री-डी मेहंदी है। इसके अलावा हेयर कटिंग, फेशियल, पेडीक्योर के साथ पार्लर भी स्पेशल आफर के तहत तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: Dehradun Ravan Dahan: लंकापति का अहंकार हुआ चूर, धू धू कर जला रावण; इस दौरान जमकर हुई आतिशबाजी

सुहाग का प्रतीक कांच की चूड़ियों का क्रेज

सुहाग का प्रतीक कांच की चूड़ियों को खरीदने का क्रेज इस बार बढ़ा है। इसके अलावा लाल व कथई रंग में कड़ा सेट का क्रेज भी बरकरार है। कोतवाली के पास चूड़ी की दुकान लगाने वाले मोहन सिंह ने बताया कि हर तरह की ड्रेस के अनुसार चूड़ियों का सेट तैयार किया गया है। समय भले ही बदल गया हो लेकिन कांच की चूड़ियां करवा चौथ पर महिलाएं जरूर खरीदारी करती हैं।

यह भी पढ़ें:- Dehradun Ravan Dahan Images: बुराई पर अच्छाई की जीत, धू धू कर जला अहंकारी रावण, लगे जय श्रीराम के नारे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें