Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2022: देहरादून में CM पुष्‍कर धामी की पत्‍नी ने चांद का दीदार कर खोला व्रत, मांगी पति की लंबी आयु

करवाचौथ पर्व को लेकर महिलाओं में उत्साह देखने को मिला। पति की लंबी उम्र को लेकर गुरुवार सुबह से महिलाओं ने निर्जल व्रत रखा। शाम को चांद का दीदार होने के बाद सुहागिनों ने पूजा व अर्घ्य देकर छलनी से जीवनसाथी का चेहरा देखा और इसके बाद व्रत तोड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Sumit KumarUpdated: Thu, 13 Oct 2022 09:54 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की पत्नी गीता धामी ने देहरादून में चांद दिखने पर अपना करवाचौथ का खोला।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Karwa Chauth 2022: करवाचौथ पर्व को लेकर महिलाओं में उत्साह देखने को मिला। पति की लंबी उम्र को लेकर गुरुवार सुबह से महिलाओं ने निर्जल व्रत रखा। शाम को हर किसी को चांद निकलने का इंतजार रहा। चांद का दीदार होने के बाद सुहागिनों ने चांद की पूजा व अर्घ्य देकर छलनी से जीवनसाथी का चेहरा देखा और इसके बाद व्रत तोड़ा। वहीं, देहरादून में पुष्‍कर सिंह पुष्कर सिंह धामी की पत्‍नी गीता धामी ने चांद दिखने पर अपना करवाचौथ का व्रत खोला।

इससे पहले अखंड सौभाग्य के लिए सुहागिनों ने करवा चौथ व्रत रखा। दिनभर निर्जला व्रत रख महिलाओं ने जीवन साथी की दीर्घायु और सुखद गृहस्थ की कामना की। सुबह घरों में शिव-पार्वती व गणेश भगवान की पूजा के बाद शाम को मंदिरों में भी महिलाएं पूजा करने पहुंची।

चांद के दीदार होने तक आसमान में लगाए टकटकी

चांद के इंतजार में पूजा के लिए तैयार महिलाएं और उनके स्वजन लगातार आसमान में टकटकी लगाए हुए थे। चांद जैसे ही बादलों की ओट से बाहर आया, सभी के चेहरे खिल उठे। इसके बाद सुहागिनों ने विधिविधान से चांद को अघ्र्य देकर व्रत संपन्न किया। इसके बाद पतियों ने जीवनसाथी को पानी पिलाकर और मिष्ठान खिलाकर व्रत का पारण कराया। इस खास मौके पर जीवनसाथी को उपहार देकर भी प्यार जताया।

श्रृंगार व पूजन तैयारी में एक दूसरे का सहयोग

विभिन्न मोहल्लों में महिलाएं एक स्थान पर एकत्रित हुए और श्रृंगार व पूजन तैयारी में एक दूसरे का सहयोग किया। महिलाओं ने एक-दूसरे के हाथों में मेहंदी रचाई। जगह-जगह महिलाओं ने समूह में बैठकर करवाचौथ की पूजा की।

पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर की पूजा

अखंड सुहाग की कामना के लिए मनाया जाने वाला पर्व करवाचौथ उत्साह के साथ मनाया गया। सुहागिनों ने पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर पूजा की। महिलाओं ने अलग-अलग टोलियां बनाकर भगवान शिव के परिवार की विधिवत पूजा की और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मांगा।

यह भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2022 : जैसे ही दिखा चांद सुहागिनों ने पति के हाथों पानी पीकर तोड़ा निर्जला व्रत

जो घर से दूर उन्‍होंने आनलाइन खुलवाया व्रत

करवाचौथ पर कई लोग विभिन्न कारणों से अपने जीवनसाथी के साथ नहीं थे। ऐसे में तकनीक ने दोनों के बीच प्यार की डोर बांधी। स्मार्टफोन पर वीडियो काल के माध्यम से कई सुहागिनों ने पति का दीदार क‍िया और इसके बाद व्रत खोला।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: इस साल करवाचौथ का व्रत रहेगा बहुत खास, इस बार बन रहे हैं पांच शुभ संयोग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें