Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कल, रात में इतने बजे होगा चांद का दीदार; जानें कब तक रहेगा पूजा-अर्चना का शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2023 करवा चौथ का व्रत हर सुहागन स्त्री के लिए खास होता है। जीवनसाथी की दीर्घायु के लिए सुहागिनें सोलह शृंगार के साथ कल करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखेंगी और शाम को पति के हाथों से जल पीकर व्रत खोलती हैं। यह पर्व हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है।

By Sumit kumarEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:45 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2023: पति की दीर्घायु की कामना के लिए करवा चौथ पर सोलह शृंगार

जागरण संवाददाता, देहरादून। Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत हर सुहागन स्त्री के लिए खास होता है। जीवनसाथी की दीर्घायु के लिए सुहागिनें सोलह शृंगार के साथ कल करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखेंगी और शाम को पति के हाथों से जल पीकर व्रत खोलती हैं। यह पर्व हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस व्रत के पुण्य प्रताप से विवाहित महिलाओं को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर को रात 09 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी और 1 नवंबर को 09 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। रात 8:26 बजे चांद का दीदार होगा। पूजा-अर्चना का शुभ मुहूर्त शाम 5:44 से 7:02 तक रहेगा। 

सुबह से शाम तक बढ़ते गए मेहंदी के दाम

करवा चौथ (Karwa Chauth) बिना मेहंदी के पूरा हो ऐसा शायद ही हो। मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं की भारी भीड़ बाजारों में सुबह से देर शाम तक उमड़ी रही है। ज्यादा भीड़ के कारण देर शाम पलटन बाजार में पैदल चलने वालों को भी काफी परेशानी हुई। लाइन में लगकर महिलाओं को खरीदारी व मेहंदी लगवाने के लिए इंतजार करना पड़ा। ग्राहकों की भीड़ देखकर दुकानदार खासा उत्साहित दिखे। मेकअप के सामान से लेकर पूजा की थाली और उसे सजाने के लिए सुहागिनों ने जरूरी चीजों की खरीदारी बाजार में घूम-घूमकर की। 

उमड़े खरीदार, उम्मीद का बढ़ा कारोबार

मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं में खासा क्रेज दिखा। इस बार पार्लर के साथ ही मेहंदी वालों के पास एडवांस बुकिंग आ चुकी थी। देर रात तक पलटन बाजार, सहारनपुर चौक, पटेलनगर, प्रेमनगर, धर्मपुर, राजपुर समेत विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने थ्री-डी, मारवाड़ी, अरेबियन, जोधपुरी डिजाइन में मेहंदी लगवाई। इसके अलावा हेयर कटिंग, फेशियल के साथ पार्लर में दिनभर भीड़ रही।

पर्ची काटने के बाद भी घंटेभर तक करना पड़ा इंतजार

पलटन बाजार, सहारनपुर चौक में दोपहर के बाद मेहंदी लगवाने वालों के पास भीड़ उमड़ी पड़ी। ऐसे में दुकानदारों ने महिलाओं की मेहंदी लगवाने के लिए पर्ची काटी। जिसकी पर्ची कटती गई वह लाइन में मेहंदी लगवाने पहुंचा। हालांकि, शाम के वक्त भीड़ काफी बढ़ गई। ऐसे में मेहंदी लगवाने के लिए एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा।

चमक उठा सर्राफा बाजार

धामावाला बाजार, झंडा बाजार, प्रेमनगर समेत विभिन्न क्षेत्रों में ज्वेलरी की दुकानों पर खूब खरीदारी हुई। महिलाओं के लिए अंगूठी, पायल, मंगलसूत्र की सबसे अधिक मांग रही। विभिन्न डिजाइन में इन्हें सजाया गया। सर्राफा मंडल देहरादून के अध्यक्ष सुनील मेसोन ने बताया कि ब्राइडल ज्वेलरी, गोल्ड व डायमंड चूड़ियों की भी मांग अधिक रही। इस वर्ष पिछली बार के मुकाबले कारोबार बेहतर रहा। आने वाले त्योहार व विवाह सीजन के लिए भी अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

जरकन, मेटल व वेलवेड चूड़ी का क्रेज अधिक

कोतवाली के पास चूड़ियों की दुकान लगाने वाले मोहम्मद नदीम ने बताया कि कढ़े के अलावा जरकन, मेटल व वेलवेड की चूड़ी व ब्राइडल चूड़ियों की अधिक मांग रही। हर तीसरे ग्राहक की यह पसंद रही। चूड़ी बाजार में खास बात यह रही कि जो दाम पिछले वर्ष थे उसमें इजाफा नहीं हुआ। ऐसे में खुद के लिए व दूसरों के लिए भी महिलाओं ने खूब चूड़ियां खरीदी।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कल, सुहागिनों ने की तैयारी, दुल्हन की तरह सजा बाजार

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth: करवा चौथ की खरीदारी को लेकर बाजार में भीड़, सुहागिनों ने बढ़ाई बाजार की रौनक; एक नवंबर को मनाया जाएगा पर्व

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें