Move to Jagran APP

Kedarnath By Election: भाजपा किसे टिकट देगी, दिल्ली पर टिकी निगाहें

Kedarnath By Election केदारनाथ विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में भाजपा किसे टिकट देगी इस पर अभी तक संशय बना हुआ है। पार्टी के सामने इस सीट को अपने पास बनाए रखने की चुनौती है। टिकट के दावेदारों में खींचतान चल रही है और दिवंगत विधायक शैलारानी रावत की पुत्री ऐश्वर्य रावत की ओर से इंटरनेट मीडिया में आई पोस्ट ने पार्टी को असहज कर दिया है।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 25 Oct 2024 09:02 PM (IST)
Hero Image
Kedarnath By Election: दिल्ली पर टिकी हैं सबकी निगाहें। प्रतीकात्‍मक
राज्य ब्यूरो, जागरण देहरादून। Kedarnath By Election: भाजपा की प्रतिष्ठा से जुड़ी विधानसभा की केदारनाथ सीट के उपचुनाव में पार्टी किसे टिकट देगी, इसे लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। इस बीच टिकट के आलोक में अंदरखाने चल रही खींचतान और इंटरनेट मीडिया में आई पोस्ट से पार्टी के प्रांतीय नेतृत्व को असहज भी होना पड़ा है। इस परिदृश्य के बीच सबकी निगाहें दिल्ली पर टिकी हैं।

पार्टी के सामने इस सीट को अपने पास बनाए रखने की चुनौती है। माना जा रहा कि इसे देखते हुए उपचुनाव में प्रत्याशी चयन के दृष्टिगत पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व सभी पहलुओं पर गहनता से मंथन कर रहा है। एक-दो दिन में प्रत्याशी की घोषणा पार्टी करेगी।

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: अक्‍टूबर में चार बार दाम बढ़ने के बाद भी धनतेरस पर होगी धनवर्षा, उत्‍तराखंड में ज्वैलरी बुकिंग शुरू

शैलारानी रावत के निधन के कारण रिक्त हुई सीट

विधानसभा की केदारनाथ सीट भाजपा विधायक शैलारानी रावत के निधन के कारण रिक्त हुई है। हाल में हुए बदरीनाथ व मंगलौर सीटों के उपचुनाव में मिली हार के बाद पार्टी के सामने केदारनाथ सीट को अपने पास बनाए रखने की चुनौती है। इस दृष्टि से पार्टी ने काफी पहले से ही मोर्चा संभाल लिया था।

उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद पार्टी ने प्रत्याशी चयन के दृष्टिगत कसरत की। फिर प्रदेश नेतृत्व ने छह दावेदारों के नाम का पैनल पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया था, लेकिन अभी प्रत्याशी घोषित नहीं हुआ है।

ऐसे में टिकट के दावेदारों में पार्टी के भीतर खींचतान भी चल रही है। सभी ने अपने-अपने माध्यम से ऐड़ी चोटी का जोर लगाया हुआ है। इस सबके बीच दिवंगत विधायक शैलारानी रावत की पुत्री ऐश्वर्य रावत की ओर से इंटरनेट मीडिया में आई पोस्ट ने पार्टी को असहज कर दिया।

इसके बाद पार्टी के प्रांतीय नेतृत्व ने ऐश्वर्य से बातचीत कर स्थिति स्पष्ट की। बताया गया कि किसी ने ऐश्वर्य का इंटरनेट मीडिया के एक प्लेटफार्म का अकाउंट हैक कर यह पोस्ट डाली। ऐश्वर्य की ओर से इस संबंध में कानूनी कार्रवाई की बात कही गई है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Crime: दसवीं की टॉपर छात्रा का अपहरण कर रचाई शादी, लगातार करता रहा दुष्कर्म; गर्भवती होने पर पीटा

यद्यपि, इस घटनाक्रम के बाद सियासी गलियारों में कई तरह की चर्चा होने लगी। ये कहा जा रहा है कि पार्टी की प्रतिष्ठा से जुड़ी इस सीट के उपचुनाव में टिकट किसे दें, इसे लेकर ऊहापोह बना है। समझा जा रहा है कि टिकट न मिलने से नाराज होने की दशा में संबंधित दावेदारों को सरकार व संगठन में दायित्व दिए जा सकते हैं। इस परिदृश्य के बीच सबकी नजर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व पर टिकी हैं कि वह किसे प्रत्याशी बनाता है।

केदारनाथ उपचुनाव के लिए प्रदेश स्तर से छह नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जा चुका है। किसे प्रत्याशी बनाना है, यह दायित्व पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड का है। उम्मीद है एक-दो दिन में प्रत्याशी घोषित हो जाएगा। इसके बाद सभी पार्टी की जीत के लिए जुटेंगे। पार्टी यह उपचुनाव रिकार्ड मतों से जीतेगी। -महेंद्र भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।