Move to Jagran APP

केदारनाथ उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी के चयन को लेकर दिल्ली में होगी बैठक, करन माहरा ने सीधे रिपोर्ट भेजने पर जताई आपत्ति

केदारनाथ उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी के चयन को लेकर दिल्ली में बैठक होगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा की ओर से मंगलवार को बुलाई गई वर्चुअल बैठक में इस पर तीखी आपत्ति व्यक्त की। फिलहाल प्रत्याशी चयन का प्रकरण अगले दो दिन तक टल गया है। बताते चलें कि उपचुनाव में नामांकन की अंतिम तिथि 29 नवंबर है।

By Ravindra kumar barthwal Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Tue, 22 Oct 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
Kedarnath By Election 2024: करन माहरा ने सीधे रिपोर्ट भेजने पर जताई आपत्ति

राज्य ब्यूरो, देहरादून। केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस में रार बढ़ गई है। चार सदस्यीय पर्यवेक्षक दल ने प्रत्याशी चयन के संबंध में अपनी रिपोर्ट प्रदेश संगठन को सौंपने के स्थान पर सीधे प्रदेश प्रभारी को भेजी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा की ओर से मंगलवार को बुलाई गई वर्चुअल बैठक में इस पर तीखी आपत्ति व्यक्त की। फिलहाल प्रत्याशी चयन का प्रकरण अगले दो दिन तक टल गया है। प्रदेश प्रभारी ने 24 अक्टूबर को दिल्ली में प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की बैठक आहूत की है।

इसमें प्रत्याशी चयन पर सर्वसम्मति से मुहर लगाने के साथ उपचुनाव में प्रचार को लेकर वरिष्ठ नेताओं को एकजुट का फार्मूला तय हो सकता है। प्रदेश में कांग्रेस के भीतर अंतर्कलह थमने का नाम नहीं ले रही है। केदारनाथ उपचुनाव से पहले गुटीय खींचतान समाप्त होने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन अभी तक इस दिशा में पार्टी को सफलता नहीं मिली है।

केदारनाथ विधानसभा सीट के लिए प्रत्याशी का चयन करने को पार्टी हाईकमान ने पहले दो सदस्यीय पर्यवेक्षक दल नियुक्त किया था, जिसे दो दिन बाद चार सदस्यीय कर दिया गया। वरिष्ठ पर्यवेक्षक एवं पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल के नेतृत्व में दल ने गत 19 अक्टूबर को केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण किया। दल ने अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी के माध्यम से भेजने के बजाय ई-मेल से सीधे प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा को भेज दी।

मंगलवार को प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा की ओर से केदारनाथ उपचुनाव के संबंध में बुलाई गई वर्चुअल बैठक में यह विषय उठा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने संगठन को किनारे कर सीधे रिपोर्ट भेजने पर आपत्ति की। वर्चुअल बैठक में प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के बीच बहस भी हुई।

परिणामस्वरूप बैठक में प्रत्याशी चयन पर सहमति नहीं बनी। यह तय किया गया कि 24 अक्टूबर को नई दिल्ली में बैठक होगी। इसमें प्रत्याशी के चयन पर मुहर लग सकती है। इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति से प्रत्याशी की घोषणा का रास्ता साफ हो जाएगा।

उपचुनाव में नामांकन की अंतिम तिथि 29 नवंबर है। मंगलवार को वर्चुअल बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह भी सम्मिलित हुए।

यह भी पढ़ें: Kedarnath By-Election 2024: केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को मतदान, 23 को आएंगे नतीजे

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने Kedarnath By-Election के लिए उत्तराखंड से बनाए दो पर्यवेक्षक, नहीं दोहराया बदरीनाथ सीट वाला फॉर्मूला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।