Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kedarnath Dham: पुलिस ने जारी किए हेल्‍पलाइन नंबर, कहा- 'भ्रामक सूचनाओं पर विश्वास न करें'

Kedarnath Dham विगत 31 जुलाई 2024 की रात केदारनाथ धाम यात्रा पैदल मार्ग में बादल फटने की घटना के मद्देनजर पुलिस ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं। पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने कहा कि जितने भी लोगों की सूचना पुलिस के पास है लगभग सभी अपने घरों को पहुंच गए हैं। किसी भी तरह से अगर कोई भ्रामक सूचनाएं फैलाता है तो उस पर विश्वास न करें।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 03 Aug 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
Kedarnath Dham: अधिकांश लोग अपने घर सकुशल पहुंचे

जागरण संवाददाता, देहरादून। Kedarnath Dham: विगत 31 जुलाई 2024 की रात केदारनाथ धाम यात्रा पैदल मार्ग में बादल फटने की घटना के मद्देनजर पुलिस ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं। आप अपने परिजनों की सूचना इन नंबरों पर कॉल कर प्राप्‍त कर सकते हैं। वहीं पुलिस ने यह भी अपील की है भ्रामक सूचनाओं पर विश्‍वास न करें।

 पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 31 जुलाई 2024 की रात्रि को श्री केदारनाथ धाम यात्रा पैदल मार्ग अतिवृष्टि के चलते हुए भूस्खलन के कारण पैदल मार्ग काफी स्थानों पर क्षतिग्रस्त हुआ है। लगातार रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।

काफी लोगों का बारिश के चलते व नेटवर्क न रहने के कारण उनके परिजनों से सम्पर्क नहीं हो पा रहा था, इनमें से रेस्क्यू के उपरान्त काफी लोगों का उनके परिजनों से सम्पर्क हो गया है और अधिकांश लोग अपने घर सकुशल पहुंच भी गए हैं।

परिजनों से सम्पर्क नहीं हो रहा तो पुलिस से सम्पर्क करें

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कतिपय माध्यमों से ऐसी भी सूचनाएं चल रही हैं “कि इस पूरे घटनाक्रम में बड़ी संख्या लोग लापता हैं”। उन्होंने कहा कि जितने भी लोगों की सूचना पुलिस के पास है, लगभग सभी अपने घरों को पहुंच गए हैं।

किसी भी तरह से अगर कोई भ्रामक सूचनाएं फैलाता है तो उस पर विश्वास न करें। अगर आपका परिजनों से सम्पर्क नहीं हो रहा है तो पुलिस से जरूर सम्पर्क करें।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand में जोखिम भरी हो सकती हैं पहाड़ की सर्पीली सड़कें, लेकिन अगर पहुंच गए हैं तो छह बातों का रखें ध्‍यान

जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन रुद्रप्रयाग में आपके सहयोग के लिए है। परिवार जनों से सम्पर्क न हो पाने का कारण यह है कि मौसम खराब होने व नेटवर्क की समस्या के चलते यह समस्या बनी हुई है। किसी भी प्रकार की भ्रामक सूचना से बचें।

जारी हेल्पलाइन नम्बर

  • 01364-233727, 2331077, 297878, 297879, 233387,
  • 7579257572,
  • 8958757335,
  • 8078687829,
  • 7579104738,

यह भी पढ़ें- Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे; 150 तीर्थयात्रियों से नहीं हो पा रहा संपर्क

मप्र के मुख्यमंत्री डा यादव ने मुख्यमंत्री धामी के प्रति जताया आभार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डा मोहन यादव ने केदारनाथ यात्रा पर गए मध्य प्रदेश के 61 यात्रियों को सुरक्षित निकालने को किए गए प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रति आभार जताया है। इंटरनेट मीडिया पर अपनी पोस्ट में मप्र के मुख्यमंत्री डा यादव ने बताया कि शिवपुरी के 61 श्रद्धालु केदारनाथ यात्रा पर गए थे, जो तेज वर्षा के कारण फंस गए थे, वे सभी सुरक्षित हैं।

इनमें से अभी तक 51 लोग हेलीकाप्टर से रेस्क्यू कर रुद्रप्रयाग लाए गए हैं, जबकि 10 केदारनाथ क्षेत्र में रुके हैं और सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि मप्र सरकार लगातार उत्तराखंड सरकार के संपर्क में है। उन्होंने यात्रियों की जीवन रक्षा के लिए की गई त्वरित कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री धामी, जिला प्रशासन और राहत एवं बचाव दल के सदस्यों के प्रति आभार जताया है।

आपदा के दृष्टिगत हर समय अलर्ट मोड में रहें अधिकारी: धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य के आपदाग्रस्त क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यों का निरंतर अनुश्रवण कर रहे हैं। शुक्रवार को उन्होंने सचिव गृह शैलेश बगोली, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार व गढ़वाल मंडलायुक्त विनय शंकर पांडे को बुलाकर राज्य में आपदा की स्थिति और राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली।

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को आपदा के दृष्टिगत हर समय अलर्ट मोड पर रहने को कहा। मुख्यमंत्री ने केदारनाथ में फंसे यात्रियों की सकुशल वापसी की व्यवस्था के साथ ही केदारनाथ पैदल मार्ग से आवाजाही सुनिश्चित कराने को भी कहा। साथ ही निर्देश दिए कि अतिवृष्टि के कारण सड़कें बाधित होने की स्थिति में इन्हें सुचारु करने में कम से कम समय लिया जाए।

पुल टूटने पर बेली ब्रिज बनाकर जल्द से जल्द आवागमन सुचारु करने को निर्देशित किया। उन्होंने पेयजल व विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने पर भी जोर दिया। मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा मार्गों का उल्लेख करते हुए कहा कि यदि कहीं मार्ग बाधित होते हैं या आगे कोई खतरा प्रतीत होता है तो यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोक लिया जाए। यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें