Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khel Mahakumbh 2021: उत्तराखंड में 20 से शुरू नहीं होगा खेल महाकुंभ, जानिए क्या है वजह

Khel Mahakumbh 2021 युवा कल्याण विभाग की ओर से 20 सितंबर से शुरू होने वाला खेल महाकुंभ फिलहाल के लिए रोक दिया है। विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि बरसात और कोरोना गाइडलाइन के पालन की वजह से इसके आयोजन में देरी हो रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Tue, 14 Sep 2021 02:05 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में 20 से शुरू नहीं होगा खेल महाकुंभ, जानिए क्या है वजह।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Khel Mahakumbh 2021 उत्तराखंड में युवा कल्याण विभाग की ओर से 20 सितंबर से शुरू होने वाला खेल महाकुंभ फिलहाल के लिए रोक दिया है। विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि बरसात और कोरोना गाइडलाइन के पालन की वजह से इसके आयोजन में देरी हो रही है। 

खेल महाकुंभ के नोडल विभाग युवा कल्याण ने 20 सितंबर से जिला स्तर पर खेल महाकुंभ शुरू करने का प्रस्ताव तैयार कर सभी जिलों को भेज दिया था। प्रस्ताव में न्याय पंचायत स्तर से राज्य स्तर तक अंडर-14 आयु वर्ग के ऊपर के सभी खिलाडिय़ों के लिए महाकुंभ आयोजित करने की योजना थी, लेकिन बरसात व कोरोना के चलते फिलहाल के लिए खेल महाकुंभ का आयोजन टाला गया है।

जिलाधिकारी की बैठक में होगा नई तिथि पर निर्णय

युवा कल्याण विभाग ने जिला स्तर पर आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ का जिम्मा सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों को सौंप दिया है। आगे होने वाली बैठक में यह तय किया जाएगा कि खेल महाकुंभ में किस उम्र के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। साथ ही महाकुंभ के आगाज की तिथि भी तय की जाएगी।

राज्य स्तर पर 12 खेल होंगे आयोजित

राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ में इस वर्ष 12 खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसमें कबड्डी, एथलेटिक्स, खो-खो, वालीबाल, बैडमिंटन, फुटबाल, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, बाक्सिंग, जूडो, हैंडबाल और बास्केटबाल शामिल हैं। इसके अलावा न्याय पंचायत स्तर पर चार और विकासखंड स्तर पर छह विधायें आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- बीसीसीआइ सचिव जय शाह और राजीव शुक्ला ने क्रिकेट हस्तियों को किया सम्मानित

युवा कल्याण विभाग के निदेशक गिरधारी सिंह रावत ने बताया कि हमारा प्रयास 20 सितंबर से खेल महाकुंभ शुरू कराने का था, लेकिन बरसात और कोरोना के चलते इसमें देरी हो रही है। सभी जिलों के डीएम के साथ बैठक कर जिला स्तर पर कौनसी प्रतियोगिताएं होंगी इस पर चर्चा के बाद ही खेल महाकुंभ के आयोजन की तिथि तय होगी।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Sports: सीएयू ने सीनियर टीम में नए खिलाड़‍ियों को दी तबज्जो, पढ़‍िए पूरी खबर