Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन बने आईएमए के नए कमांडेंट, 1985 में हुए थे कमीशन

Uttarakhand News भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए ) के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा बुधवार को सेवानिवृत्त हो गए हैं। उनके स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन आईएमए के नए कमांडेंट बने हैं। लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन अकादमी के 52वें कमांडेंट हैं। निवर्तमान कमांडेंट ले. जनरल मिश्रा ने कमांड बैटन ले. जनरल जैन को सौंपी। इससे पहले ले. जनरल मिश्रा ने आईएमए युद्ध स्मारक पर बलिदानी सैन्य अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
निवर्तमान कमांडेंट ले. जनरल वीके मिश्रा को स्मृति चिन्ह भेंट करते नए कमांडेंट ले जनरल संदीप जैन

जागरण संवाददाता, देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए ) के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा बुधवार को सेवानिवृत्त हो गए हैं। 38 साल से अधिक की सैन्य सेवा में वह सेना में कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे। उनके स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन आईएमए के नए कमांडेंट बने हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन अकादमी के 52वें कमांडेंट हैं। निवर्तमान कमांडेंट ले. जनरल मिश्रा ने कमांड बैटन ले. जनरल जैन को सौंपी। इससे पहले ले. जनरल मिश्रा ने आईएमए युद्ध स्मारक पर बलिदानी सैन्य अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी। वह आईएमए से सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर दिसंबर 1985 में जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 17वीं बटालियन में कमीशन हुए थे।

उठाए महत्वपूर्ण कदम

बतौर आईएमए कमांडेंट भी ले. जनरल मिश्रा ने अकादमी के प्रशिक्षण व संरचनात्मक ढांचे में काफी बदलाव किया। उन्होंने युद्ध में इस्तेमाल होने वाले प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी कई नए कदम उठाए।

यह भी पढ़ें: Mount Kilimanjaro: राकेश ने फतह की अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो, अल्मोड़ा का नाम किया रोशन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें