Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand; ये हैं वो शातिर जो भोले-भाले यात्रियों को लिफ्ट देकर करते थे ठगी, पुलिस ने गिरोह का किया पर्दाफाश

Uttarakhand news उत्तराखंड के ऋषिकेश में लिफ्ट देकर ठगी करने वाले तीन शातिरों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये लोग यात्रियों को लिफ्ट देकर उनका सामान और पैसे छीन लेते थे। पुलिस ने इनके पास से ठगा गया सामान पैसे और वाहन बरामद किया है। पुलिस को दो अलग−अलग लोगों ने तहरीर देकर अपने साथ लूट की लटना की जानकारी दी थी।

By Durga prasad nautiyal Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
वाहन में लिफ्ट देकर ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार आरोपित। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। अपने गंतव्यों के लिए वाहनों का इंतजार करने वाले भोले-भाले यात्रियों को लिफ्ट देकर ठगी करने वाले तीन शातिर पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। पुलिस ने अंतरराज्यीय स्तर पर ठगी करने वाले इस गिरोह से ठगा गया सामान, पैसे तथा ठगी में प्रयुक्त वाहन भी बरामद किया है।

दो लोगों ने दी थी तहरीर

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेंद्र सिंह खाेलिया ने बताया कि इस संबंध में 12 सितंबर को दो अलग-अलग लोग ने ऋषिकेश कोतवाली में तहरीर दी थी। जिसमें खिलानन्द नौटियाल निवासी ग्राम सभा अदनी, रौन्तल तहसील चिन्यालीसौड़ जिला उत्तरकाशी ने अवगत कराया गया कि वह की सुबह करीब 7.15 बजे ऋषिकेश बस अड्डे से उत्तरकाशी जाने वाली रोडवेज का इंतजार कर रहा था, तभी बस अड्डे के गेट पर करीब 60 वर्षीय एक बुजुर्ग ने उन्हें सामने खड़ी सफेद रंग की गाडी में लिफ्ट देकर उत्तरकाशी पहुंचाने का विश्वास दिलाया।

कार में ड्राइवर समेत बैठे थे तीन लोग

उन्होंने बताया कि उस कार में ड्राइवर समेत तीन लोग बैठे हुए थे। आरोप है कि आगे जाने पर उन्होंने उनका आधार कार्ड भी मांगा। इसके पश्चात उक्त लोग ने उनसे 18000 रुपये नगद लेकर एक लिफाफे में रख दिए। आरोप है कि उक्त लोग ने भद्रकाली पहुंचने पर उन्हें खाली लिफाफा पकड़ाकर कार से बाहर उतार दिया।

गढ़वाल पुलिस को दी तहरीर

वहीं एक अन्य व्यक्ति चैतूराम निवासी ग्राम आमोली पट्टी बारजूला कीर्तिनगर गढ़वाल ने पुलिस को तहरीर देकर अवगत कराया कि वह अपनी पत्नी के साथ बस अड्डा ऋषिकेश से कीर्तिनगर अपने घर जाने हेतु गाडी का इंतजार कर रहे थे। करीब सवा नौ बजे एक स्विफ्ट कार उनके पास रुकी और उन्हें श्रीनगर छोड़ने का झांसा देकर वाहन में बिठा दिया। उस समय कार में चालक सहित दो अन्य व्यक्ति बैठे थे।

कुछ दूर चलकर उतार दिया

आरोप है कि कार चालक कार को लेकर गोरा देवी चौक ऋषिकेश की तरफ ले गया। तीनों व्यक्तियों ने उन्हें डर दिखाकर उनसे 43000 हजार रुपये नगद तथा उनकी पत्नी के गले से तिमणी माला अपने कब्जे में ले ली। कुछ आगे चलकर उन्हें कार से उतार दिया।

आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए गठित की थी टीमें

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेंद्र सिंह खाेलिया ने बताया कि घटनाओं की गंभीरता को देखते हुए आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग टीमें गठित की गयी। पुलिस टीम ने घटनास्थल तथा आसपास क्षेत्र के 120 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की छानबीन कर शनिवार को खांडगांव अंडर पास के समीप से तीन आरोपितों को घटना में प्रयुक्त वाहन यूपी 75एन- 4608 स्विफ्ट के साथ गिरफ्तार किया है।

आरोपितों ने पूछताछ में दी जानकारी

पूछताछ में आरोपितों ने अपने नाम अब्दुल मलिक उर्फ अरमान निवासी जहांगीरपुरी दिल्ली मूल चावड़ी बाजार गली नंबर-4 पुरानी दिल्ली, जगत सिंह बिष्ट निवासी ग्राम बासबाडा पो. सेरा थाना नंदानगर जनपद चमोली तथा मोहम्मद कासिफ निवासी मोहल्ला बल्ली मरान थाना हौज खास चांदनी चौक दिल्ली हाल निवासी इंशा अल्लाह मस्जिद थाना सिलमपुर पुरानी दिल्ली बताया। पुलिस के मुताबिक आरोपित मोहम्मद कासिफ तथा जगत सिंह के खिलाफ देहरादून जनपद के अन्य थानों में भी मुकदमे दर्ज हैं। ठगों के उत्तराखंड के अलावा अन्य राज्यों से भी आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि आरोपितों के कब्जे से ठगी के करीब 34000 रुपये नगद तथा कुछ सोने का सामान बरामद हुआ है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर