Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की तैयारी, 25 हजार से ज्यादा EVM तैयार; वीवीपैट मशीनों का हो रहा परीक्षण

Lok Sabha Elections 2024 प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए इस वर्ष 11729 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीनों के जरिये ही मतदान किया जाना है। इसके साथ ही मतदाता ने जो बटन ईवीएम मशीन पर दबाया है वोट उसी का गया है इसकी पुष्टि के लिए वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाना है।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Updated: Wed, 06 Mar 2024 07:23 PM (IST)
Hero Image
चुनाव के लिए 25 हजार से अधिक ईवीएम व 20 हजार वीवी पैट तैयार

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस कड़ी में मतदान के लिए अभी 25 हजार से अधिक ईवीएम और 20 हजार से अधिक वीवीपैट मशीनों को तैयार किया जा रहा है। पहले चरण के लिए इनका परीक्षण भी हो चुका है।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए इस वर्ष 11729 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीनों के जरिये ही मतदान किया जाना है। इसके साथ ही मतदाता ने जो बटन ईवीएम मशीन पर दबाया है, वोट उसी का गया है इसकी पुष्टि के लिए वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाना है।

ईवीएम मशीनों को हो रहा परीक्षण

चुनाव के दौरान ईवीएम मशीनें सही प्रकार से कार्य करें, यह सुनिश्चित करने के लिए अभी से इनका परीक्षण किया जा रहा है। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इन मशीनों के प्रथम चरण का परीक्षण करने के निर्देश दिए जा चुके हैं, ताकि यह देखा जा सके कि इनमें कोई खराबी तो नहीं है। इनका एक चरण का परीक्षण हो चुका है।

आचार संहिता लागू होने के बाद फिर होगा परीक्षण

अब इन मशीनों का परीक्षण आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव पर्यवेक्षकों के समक्ष किया जाएगा। इसके बाद चुनाव से जुड़े पीठासीन अधिकारियों व सहायक पीठासीन अधिकारियों को इन मशीनों को संचालित करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान से पहले इन मशीनों को मतदान केंद्रों तक रवाना कर दिया जाएगा।

प्रदेश में हैं 25 हजार ईवीएम

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरुषोत्तम का कहना है कि इस समय प्रदेश में तकरीबन 25 हजार ईवीएम हैं। इनका प्रथम चरण का परीक्षण किया जा चुका है। जल्द ही चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने वाले कार्मिकों को इसे चलाने का परीक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की इस सीट पर बेहद दिलचस्प होगा लोकसभा चुनाव, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी करना पड़ा था हार का सामना