Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madua Purchase Policy: धामी सरकार ने किसानों के लिए की बड़ी घोषणा- मंडुवा खरीद नीति जारी, 268 रुपये बढ़ी एमएसपी

Madua Purchase Policy - प्रदेश में खरीफ खरीद सत्र में मंडुवा खरीद नीति शनिवार को जारी की गई। इसके अंतर्गत मंडुवा खरीद का लक्ष्य 10 हजार मीट्रिक टन रखा गया है। खाद्य अपर सचिव रुचि मोहन रयाल ने मंडुवा खरीद को लेकर शनिवार को दिशा-निर्देश जारी किए। मंडुवा का न्यूनतम समर्थन मूल्य इस बार बीते सत्र से 268 रुपये अधिक है।

By Ravindra kumar barthwalEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 01 Oct 2023 02:17 AM (IST)
Hero Image
इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य 3846 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में खरीफ खरीद सत्र में मंडुवा खरीद नीति शनिवार को जारी की गई। इसके अंतर्गत मंडुवा खरीद का लक्ष्य 10 हजार मीट्रिक टन रखा गया है। इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य 3846 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

खाद्य अपर सचिव रुचि मोहन रयाल ने मंडुवा खरीद को लेकर शनिवार को दिशा-निर्देश जारी किए। मंडुवा का न्यूनतम समर्थन मूल्य इस बार बीते सत्र से 268 रुपये अधिक है। मंडुवा की खरीद उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ लिमिटेड पर्वतीय जिलों में खरीद केंद्रों के माध्यम से करेगा। मंडुवा की खरीद उत्तराखंड राज्य सहकारी विपणन संघ लिमिटेड के 113 खरीद केंद्र के माध्यम से होगी।

पर्वतीय क्षेत्रों से की जाएगी खरीद

यह खरीद चमोली, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के साथ देहरादून व नैनीताल जिलों के पर्वतीय क्षेत्रों से की जाएगी। पिछले सत्र में पायलट आधार पर मात्र ऊधम सिंह नगर एवं नैनीताल जिले के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को एक किलो प्रति कार्ड के आधार पर मंडुवा वितरित किया था। 

इसे अगले सत्र में समस्त जिलों के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को वितरित करना प्रस्तावित है। मंडुवा का ऑनलाइन भुगतान 72 घंटे के भीतर किसानों को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: उत्तराखंड के इस शहर का होगा सीमांकन, दूर होगी लोगों की टेंशन; वन मंत्री सुबोध उनियाल ने दिए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर