Move to Jagran APP

देहरादून में MDDA की बड़ी कार्रवाई, 25 बीघा प्लाटिंग पर चलवाया बुलडोजर; चार मंजिला भवन सील

देहरादून में कई स्थानों पर अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई की गई है। एमडीडीए ने अवैध निर्माण को लेकर सख्ती से कदम बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में 25 बीघा भूमि पर की गई प्लाटिंग पर जेसीबी चलवा दी गई। वहीं श्यामपुर स्थित अवैध निर्माण पर एमडीडीए ने कार्रवाई करते हुए उसे सील किया। अवैध निर्माण की किसी ने सूचना दी थी।

By Suman semwal Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
देहरादून में अवैध निर्माण पर कार्रवाई (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, देहरादून। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने अवैध निर्माण के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 25 बीघा भूमि पर की गई प्लाटिंग पर जेसीबी चला दी। साथ ही बिना स्वीकृति खड़े किए जा रहे चार मंजिला भवन को सील कर दिया।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के अनुसार, अवैध निर्माण को लेकर सख्ती से कदम बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में कैंचीवाला में 25 बीघा भूमि पर की गई प्लाटिंग का चालान करते हुए इसे बंद करने के निर्देश जारी किए गए थे। इसके बाद भी भी न सिर्फ प्लाटिंग जारी रही, बल्कि पक्का मार्ग बनाकर प्लाट की बुकिंग आदि भी शुरू करा दी गई थी। सोमवार को अवैध प्लाटिंग के मार्ग, सीमांकन आदि को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- UPCL: उत्तराखंड में विद्युत संविदा कर्मी हड़ताल पर जाने को तैयार, दीपावली पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी

अवैध निर्माण को एमडीडीए ने किया सील

दूसरी तरफ, श्यामपुर स्थित अवैध निर्माण पर एमडीडीए ने कार्रवाई करते हुए उसे सील किया। एमडीडीए के सहायक अभियंता शशांक सक्सेना ने बताया कि श्यामपुर में भागीरथी पब्लिक स्कूल के पीछे एक अवैध निर्माण हो रहा था। शिकायत होने पर जांच के बाद एसडीएम स्मृता परमार ने उसे सील करने का निर्देश दिया।

एसडीएम के निर्देश पर सोमवार को उक्त भवन को सील किया गया, जो बिंद्रा के नाम पर दर्ज है। इस दौरान जेई हितेंद्र शर्मा, सुपरवाइजर विरेंद्र खंडूरी और सतीश कुमार मौजूद रहे।

चकराता कालसी में अवैध खनन के विरुद्ध एसडीएम की कार्रवाई

वहीं जौनसार बावर के चकराता व कालसी तहसील क्षेत्र में चल रहे अवैध खनन के विरुद्ध उपजिलाधिकारी योगेश सिंह मेहरा ने बड़ी कार्रवाई की। एसडीएम ने अवैध खनन में पांच ट्रैक्टर ट्रालियों व एक पिकअप वाहन को सीज किया। अवैध खनन में पकड़े गए वाहन स्वामी एवं संचालक पर प्रशासन ने दो लाख से अधिक का जुर्माना लगाया। प्रशासन की इस कार्रवाई से खनन माफिया में हड़कंप मचा रहा।

चकराता व कालसी तहसील क्षेत्र से जुड़े कुछ इलाकों में अवैध खनन की शिकायत पर एसडीएम योगेश सिंह मेहरा ने कालसी, व्यासनहरी, जजरेड व चकराता के आसपास छापेमारी के दौरान अवैध खनन में पांच ट्रैक्टर ट्रालियों व एक पिकअप वाहन को सीज किया।

एसडीएम योगेश सिंह मेहरा ने कहा अवैध खनन में पकड़े गए संबंधित ट्रैक्टर ट्राली संचालक एवं वाहन स्वामी के विरुद्ध दो लाख 9393 रुपये जुर्माना भी लगाया गया है। एसडीएम ने सीमांत तहसील त्यूणी, चकराता व कालसी में तैनात तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व टीम को अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- सौर ऊर्जा से जगमगाएगा उत्तराखंड, विश्वविद्यालय निभाएंगे अहम भूमिका

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें