Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Server Down: आउटेज का उत्तराखंड पर भी असर, हवाई टिकट बुकिंग ठप; फ्लाइट निरस्त

Microsoft Server Down माइक्रोसाफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी गड़बड़ी का असर उत्तराखंड में भी हवाई सेवा व टिकटों की बुकिंग पर पड़ा। देहरादून में जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर कंप्यूटराइज्ड बोर्डिंग पास नहीं बन पाने के कारण यात्रियों को मैनुअल बोर्डिंग पास जारी किए गए। वहीं माइक्रोसाफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी गड़बड़ी का असर बैंकिंग सेवाओं पर नहीं पड़ा।

By Ankur Agarwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 20 Jul 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
Microsoft Server Down: माइक्रोसाफ्ट के सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी के कारण हवाई सेवाएं रहीं प्रभावित

जागरण संवाददाता, देहरादून: माइक्रोसाफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी गड़बड़ी का असर उत्तराखंड में भी हवाई सेवा व टिकटों की बुकिंग पर पड़ा। सुबह साढ़े 10 बजे से हवाई टिकटों की आनलाइन बुकिंग ठप हो गई। स्थिति यह हुई कि यात्रियों की पूर्व में कराई टिकट बुकिंग के प्रिंट-आउट भी नहीं निकले। देहरादून में जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर कंप्यूटराइज्ड बोर्डिंग पास नहीं बन पाने के कारण यात्रियों को मैनुअल बोर्डिंग पास जारी किए गए।

सर्वर डाउन होने से जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर एक दर्जन से अधिक उड़ानें प्रभावित हुई और देर से रवाना हुईं। वहीं, शाम को दिल्ली से आने वाली दो उड़ाने कंपनी की ओर से रद कर दी गई। हालांकि, पंतनगर हवाई अड्डे पर हवाई सेवाओं पर असर नहीं पड़ा, लेकिन बोर्डिंग पास वहां भी मैनुअल जारी किए गए। वहीं, बैंकिग सेवाओं पर सर्वर में खराबी का खास असर नहीं दिखा।

हवाई टिकटों की आनलाइन बुकिंग सेवा तो सुबह साढ़े 10 बजे ही ठप हो गई थी, लेकिन विमान सेवाओं पर इसका असर समय-सारणी को लेकर पड़ा। जौलीग्रांट हवाई अड्डे से सुबह 11:30 मुंबई के लिए जाने वाली उड़ान 12.44 बजे दोपहर 12 बजे पुणे महाराष्ट्र जाने वाली उड़ान दोपहर 1.13 पर रवाना हुई। इसके अलावा

एक से दो घंटे देरी से रवाना हो सकींं फ्लाइट्स

दोपहर 12:40 बजे कोलकाता के लिए जाने वाली उड़ान दोपहर 1.38 बजे, अहमदाबाद के लिए दोपहर 2:15 पर जाने वाली उड़ान दोपहर 3.03 पर रवाना हुई। यह सभी उड़ानें इंडिगो एयरलाइंस की थी। वहीं, विस्तारा एयरलाइंस की दोपहर 2:55 बजे मुंबई जाने वाली उड़ान दोपहर 3.54 बजे और इंडिगो एयरलाइंस की शाम 4:20 बजे लखनऊ जाने वाली उड़ान शाम 6:30 बजे रवाना हुई। हैदराबाद के लिए 5:45 पर जाने वाले उड़ान शाम सात बजे के बाद ही उड़ान भर सकी। इसके अलावा अन्य उड़ाने भी अपने समय से एक से दो घंटे देरी से रवाना हो सकी।

सर्वर में खराबी के कारण इंडिगो एयरलाइंस की दोपहर 3:50 पर लखनऊ से देहरादून आने वाली उड़ान शाम 5.19 बजे पहुंची, जबकि दिल्ली से शाम 4:10 बजे आने वाले उड़ान शाम 4:59 बजे देहरादून पहुंची। यही नहीं, शाम 5.45 व 7:30 बजे दिल्ली से देहरादून आने वाली इंडिगो एयरलाइंस की उड़ान कंपनी की ओर से निरस्त कर दी गई।

सर्वर की खराबी का असर यात्रियों के बोर्डिंग पास पर भी पड़ा। सभी कंपनियों की ओर से बोर्डिंग पास मैनुअल जारी किए गए। यही नहीं, जिन यात्रियों को हवाई अड्डे से टिकट खरीदना था, उनके लिए भी मैनुअल टिकट जारी करने पड़े।

देहरादून हवाई अड्डे से प्रतिदिन 24 उड़ानें जाती हैं और इनमें करीब 4000 यात्री यात्रा करते हैं। सुबह साढ़े 10 बजे माइक्रोसाफ्ट का सर्वर ठप होने से हवाई यात्रा की आनलाइन टिकट बुकिंग सेवा भी बंद हो गई। हमारी कंपनी प्रतिदिन 250 से 300 टिकट बुक करती है।  शुक्रवार को हम केवल चार ही टिकट बुक कर पाए और यह भी सुबह साढ़े 10 बजे से पहले बुक हुए। देर शाम तक भी टिकट बुकिंग ओपन नहीं हुई थी। शुकवार को भी फ्लाइट रवाना हुई, उनकी 85 प्रतिशत टिकट बुकिंग पहले से हो रखी थी। अगर तकनीकी खराबी जल्दी दूर नहीं हुई तो आने वाले दिनों की हवाई सेवाओं पर निश्चित ही इसका असर देखने को मिलेगा।

- विकास कुमार, एमडी ट्रेवल पैराडाइज आनलाइन

बैंकिंग सेवा पर नहीं पड़ा असर

माइक्रोसाफ्ट के सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी का असर बैंकिंग सेवाओं पर नहीं पड़ा। हालांकि, पहले यह चर्चा सामने आई थी कि सर्वर में खराबी के कारण बैंकों में भी कामकाज ठप हो गया है, लेकिन पड़ताल करने पर ऐसा नहीं मिला। स्टेट बैंक आफ इंडिया के डिप्टी जनरल सेकेट्री कमल तोमर ने बताया कि एसबीआइ केवल माइक्रोसाफ्ट की एप्लीकेशन का उपयोग करता है, सर्वर का नहीं। इस कारण बैंक की सेवा पर माइक्रोसाफ्ट के सर्वर ठप होने का कोई असर नहीं पड़ा। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक के डीजीएम विराज डोगरा ने बताया कि बैंक का अपना सर्वर है और यह दिल्ली से संचालित होता है। इसलिए बैंकिंग सेवा पर सुचारू रही।