Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: गुजरात में सीएम धामी तो पत्नी गीता ने कुछ ऐसे खोला अपना व्रत, की पूजा

Karwa Chauth 2023 दाम्पत्य जीवन में एक-दूसरे के प्रति प्रेम और समर्पण का उत्सव करवा चौथ दून व आसपास के क्षेत्रों में उत्साह पूर्वक मनाया गया। बुधवार को सुबह घरों में शिव-पार्वती व गणेश भगवान की पूजा के साथ ही सुहागिनों ने व्रत की शुरुआत की। फिर चांद का इंतजार रहा और चांद दिखते ही व्रत को खोला। सीएम धामी और उनकी पत्नी ने भी करवा चौथ का त्यौहार मनाया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 02 Nov 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
सीएम धामी और उनकी पत्नी

जागरण संवाददाता, देहरादून। दाम्पत्य जीवन में एक-दूसरे के प्रति प्रेम और समर्पण का उत्सव करवा चौथ दून व आसपास के क्षेत्रों में उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर सुहागिनों ने निर्जला व्रत रख व पूजा-पाठ कर पति की दीर्घायु के लिए कामना की और चांद का दीदार कर व्रत खोला।

बुधवार को सुबह घरों में शिव-पार्वती व गणेश भगवान की पूजा के साथ ही सुहागिनों ने व्रत की शुरुआत की। दिन में व्रत कथा का श्रवण किया। शाम को हर किसी को चांद निकलने का इंतजार रहा। रात आठ बजकर दस मिनट के बाद चांद का दीदार होने पर सुहागिनों ने पूजा व अर्घ्य देकर छलनी से जीवनसाथी का चेहरा देखा। पति ने पत्नी को जल पिलाकर व्रत संपन्न करवाया, जिसके बाद घरों में लोगों ने स्वादिष्ट पकवानों का आनंद लिया।

महिलाओं में रहा उत्साह

करवा चौथ के लिए महिलाओं में काफी उत्साह का माहौल रहा। महिलाएं बाजारों में भी सामान व उपहार खरीदने के लिए भी पहुंची। खासतौर पर पूजा की तैयारी के लिए करवा का सेट, पूजा के लिए पूजन सामग्री और फूलों की खूब खरीदारी हुई। वहीं संवरने के लिए ब्यूटी पार्लरों में थ्रेडिंग बनवाने व मेहंदी लगवाने के लिए बाजारों में दिन भर लगी रही। पति ने पत्नियों को सोना-चांदी सहित विभिन्न उपहार भेंट किए।

गीता धामी ने फोन पर सीएम धामी को देखा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने करवा चौथ पर सभी महिलाओं को शुभकामनाएं दीं। बुधवार को अहमदाबाद में मौजूद मुख्यमंत्री से उनकी पत्नी गीता धामी ने देहरादून स्थित मुख्यमंत्री आवास से वीडियो कॉल के माध्यम से संपर्क कर करवा चौथ की पूजा अर्चना की और व्रत खोला।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023: चांद का हुआ दीदार, अर्घ्य देकर महिलाओं ने खोला निर्जला व्रत

गुजरात में हैं सीएम धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन दिनों दिसंबर में आयोजित होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। बुधवार को वह गुजरात में रहे। उन्होंने प्रदेश में मातृ शक्ति का सम्मान करते हुए राज्य में महिला कार्मिकों के लिए करवा चौथ पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया, ताकि वे विधि विधान के साथ व्रत रखते हुए ईश्वर से अपने पति की लंबी उम्र की कामना कर सकें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें