Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun News: 12 वर्ष से फरार चल रहा हत्यारोपित जालंधर से गिरफ्तार, देहरादून में की थी ट्रांसपोर्टर की हत्या

12 वर्षों से फरार चल रहे हत्यारोपित को दून पुलिस ने जालंधर (पंजाब) से गिरफ्तार किया है। हत्यारोपित ने देहरादून में ट्रांसपोर्टर की हत्या की थी। आरोपित अजय को जब पुलिस उसके गांव नागरा से गिरफ्तार करके देहरादून ला रही थी तो ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया। बमुश्किल पुलिस आरोपित को लेकर दून पहुंची। इन 12 वर्षों में आरोपित का हुलिया भी बदल गया था।

By Jagran News Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 07 Jan 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
Dehradun News: 12 वर्ष से फरार चल रहा हत्यारोपित जालंधर से गिरफ्तार, देहरादून में की थी ट्रांसपोर्टर की हत्या

जागरण संवाददाता, देहरादून। ट्रांसपोर्टर की हत्या में 12 वर्षों से फरार चल रहे हत्यारोपित को दून पुलिस ने जालंधर (पंजाब) से गिरफ्तार किया है। उसके विरुद्ध अदालत ने गैर जमानती वारंट जारी किया था। चार हत्यारोपितों को पुलिस पूर्व में गिरफ्तार कर चुकी है।

आरोपित अजय को जब पुलिस उसके गांव नागरा से गिरफ्तार करके देहरादून ला रही थी तो ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया। बमुश्किल पुलिस आरोपित को लेकर दून पहुंची। पुलिस के अनुसार, मृतक संजीव की पत्नी के साथ हत्यारोपितों में शामिल कुलविंदर के अवैध संबंध थे।

कुलविंदर, संजीव को रास्ते से हटाना चाहता था। इसलिए वह संजीव को लेकर उसकी इनोवा कार से देहरादून आया। इसमें कुलविंदर के चार साथी भी शामिल थे। पांचों ने संजीव की हत्याकर शव झाड़ियों में फेंक दिया और उसकी इनोवा कार लूटकर फरार हो गए थे।

मार्च 2012 का मामला

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के अनुसार, मार्च 2012 में राजपुर क्षेत्र स्थित पुरकुल मार्ग पर एक व्यक्ति का शव झाड़ियों से बरामद हुआ था। मृतक की पहचान संजीव निवासी मकसूदा जालंधर, पंजाब के रूप में हुई। वह ट्रांसपोर्टर था। पुलिस ने हत्या का मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपितों की तलाश शुरू की।

जांच के बाद राजपुर थाना पुलिस ने अप्रैल 2012 में आरोपित अजय निवासी नागरा गांव, बिजलिपाला, थाना बिलगा, जालंधर, वर्तमान निवासी सुभाषनगर थाना डिवीजन नंबर आठ, जालंधर व उसके चार अन्य साथियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। जमानत मिलने के बाद अजय फरार हो गया। उसके खिलाफ अदालत से गैर जमानती वारंट जारी किया गया।

उसे पकड़ने के लिए जाखन चौकी प्रभारी विकेंद्र कुमार की देखरेख में टीम का गठन किया गया। इसी बीच टीम को सूचना मिली कि आरोपित इन दिनों जालंधर में है, जिसके चलते टीम कुछ दिन जालंधर में ही डेरा डाले रही। शुक्रवार को पुलिस टीम ने आरोपित अजय को जालंधर के सुभाषनगर क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार, जब टीम आरोपित अजय को उसके गांव से गिरफ्तार करके देहरादून ला रही थी तो वहां ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। किसी तरह पुलिस आरोपित को लेकर देहरादून लेकर आई। इन 12 वर्षों में आरोपित का हुलिया भी बदल गया था। पुलिस उसे पहचान न पाए, इसलिए उसने दाढ़ी व सिर के बाल बढ़ा लिए थे।

कुलविंदर ने बनाई थी संजीव की हत्या की योजना

पूछताछ में आरोपित अजय ने पुलिस को बताया कि कुलविंदर के संजीव की पत्नी के साथ अवैध संबंध थे। संजीव इसमें रोड़ा बन रहा था। इसलिए कुलविंदर ने संजीव को रास्ते से हटाने की योजना बनाई। इसके बाद कुलविंदर मार्च 2012 में अपने चार साथियों के साथ संजीव को लेकर उसकी इनोवा कार से देहरादून आया। यहां कुलविंदर और उसके साथियों ने संजीव की हत्याकर शव पुरकुल जाने वाले मार्ग पर झाड़ियों में फेंक दिया। इसके बाद संजीव की इनोवा कार को लूटकर पांचों आरोपित फरार हो गए।

ये भी पढ़ें -

उत्तराखंड के स्कूली छात्र पढ़ेंगे अपनी लोक भाषा, अब गढ़वाली व कुमाऊंनी होंगी पाठ्यक्रम का हिस्सा; ये लेखक लिख रहे पुस्तकें

अब 60 की उम्र की रिटायर नहीं होंगे डॉक्टर, सरकार ने बढ़ा दी विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति आयु

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें