Move to Jagran APP

Mussoorie में पर्यटकों को थूककर परोसी चाय तो देहरादून के रेस्तरां में थूक लगाकर परोसी रोटी, हंगामे के बाद दो गिरफ्तार

Mussoorie Viral Video मसूरी के लाइब्रेरी चौक पर पर्यटकों को थूक मिलाकर चाय परोसने का मामला सामने आया है। आरोप है कि दो मुस्लिम युवक लंबे समय से पर्यटकों को चाय में थूक मिली चाय परोस रहे थे। एक पर्यटक ने इसका वीडियो बना लिया जिसके बाद मामला तूल पकड़ गया। पुलिस ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। हिंदू संगठनों ने भी इस घटना का विरोध किया है।

By Surat singh rawat Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
Mussoorie Viral Video: धार्मिक भावनाएं भड़काने व जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ के आरोप में मुकदमा दर्ज

संवाद सहयोगी, मसूरी। Mussoorie Viral Video: पहाड़ों की रानी मसूरी में लाइब्रेरी चौक पर पर्यटकों को थूक मिलाकर चाय परोसने की घटना को लेकर बवाल हो गया। आरोप है कि रेहड़ी लगाने वाले दो मुस्लिम युवक लंबे समय से पर्यटकों को चाय में थूक मिली चाय परोस रहे थे।

पिछले दिनों दून निवासी एक पर्यटक ने इसका वीडियो बना लिया। जिस पर दोनों युवकों ने पर्यटक से अभद्रता कर जान से मारने की धमकी दी। पर्यटक की ओर से एसएसपी कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई गई। मामला सार्वजनिक होते ही मसूरी में हिंदू संगठन आक्रोशित हो गए व बुधवार को जमकर हंगामा किया।

घटना की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी अजय सिंह के निर्देश पर मसूरी पुलिस ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर धार्मिक भावनाएं भड़काने व जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

यह भी पढ़ें- खाकी में मातृशक्ति का दबंग रूप हैं IPS Shweta Chaubey, निर्बल के लिए रक्षक तो समाज के द्रोहियों के लिए मर्दानी

रुमाली रोटी में थूक लगाकर ग्राहकों को परोसा

वहीं, दून शहर में भी इनामुला बिल्डिंग स्थित एक रेस्टोरेंट में भी रुमाली रोटी में थूक लगाकर ग्राहकों को परोसने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद पुलिस ने रेस्टोरेंट को बंद कराकर जांच शुरू कर दी है।

मसूरी पुलिस को भेजा गया एक वीडियो

देहरादून के नेहरूग्राम निवासी हिमांशु विश्नोई की ओर से मंगलवार को मसूरी पुलिस को एक वीडियो भेजा गया, जिसमें एक युवक चाय के बर्तन में थूकता नजर आ रहा है। हिमांशु ने बताया कि मसूरी घूमने के दौरान वह लाइब्रेरी चौक पर वीडियो बना रहे थे, तभी उन्होंने देखा कि रेहड़ी पर दो युवक चाय-मैगी व अन्य सामान बेच रहे हैं।

उनमें से एक युवक चाय के बर्तन में बार-बार थूककर चाय ग्राहकों को परोस रहा था। जब उन्होंने विरोध किया तो आरोपितों ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी। शिकायत पर पुलिस ने दोनों युवकों के विरुद्ध मसूरी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर लिया। बुधवार को मामला सार्वजनिक होने के बाद दोनों युवक फरार हो गए। हिंदू संगठनों के प्रदर्शन के बाद पुलिस ने आरोपितों की तेजी से तलाश शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

दोपहर में पुलिस ने दोनों आरोपितों को धर दबोचा। एसएसपी अजय सिंह ने आरोपितों के नाम नौशाद व हसन अली बताए। दोनों आरोपित जमशेर कालाेनी थाना-खतौली जनपद-मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) के निवासी हैं। पुलिस ने दोनों को उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश की सीमा पर आशारोड़ी में पकड़ा, जब दोनों मुजफ्फरनगर भाग रहे थे। आरोपित मसूरी के गाडीखाना किताबघर के पास किराये पर रह रहे थे।

दून में भी एक रेस्टोरेंट में रोटी पर थूकने का वीडियो प्रसारित

दून में भी रोटी बनाते समय उस पर थूकने का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। वीडियो इनामुला बिल्डिंग स्थित राजधानी रेस्टोरेंट का बताया जा रहा है। कारीगर रुमाली रोटी तवे पर डालते वक्त उस पर धूक लगा रहा है। वीडियो प्रसारित होने के बाद मंगलवार रात पुलिस ने रेस्टोरेंट बंद करा दिया था।

पुलिस ने आरोपित कारीगर को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ शुरू कर दी है और वीडियो की सत्यता का पता लगाया जा रहा। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि पुलिस काे इंटरनेट मीडिया के माध्यम से घटना की जानकारी मिली थी। रोटी बनाने वाले दिल मोहम्मद और रेस्टोरेंट के मालिक से पूछताछ की गई है। जांच के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

मसूरी में हिंदू संगठनों का प्रदर्शन

मसूरी के लाइब्रेरी चौक पर चाय के बर्तन में थूकने घटना पर हिंदू संगठनों ने मसूरी में जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में बुधवार को मुख्य बाजार में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया और आरोपितों विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की।

बजरंग दल के अध्यक्ष संदीप कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश रावत, कुलदीप जदवान व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शहर में जगह-जगह प्रदर्शन किया। साथ ही बाहर से आकर व्यवसाय करने वालों का सत्यापन कर आपराधिक इतिहास खंगालने की भी मांग पुलिस से की।

इस दौरान मसूरी में तनावपूर्ण माहौल रहा। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं, भाजपा मसूरी मंडल कार्यकर्ताओं ने कोतवाली व एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन दिया। व्यापार मंडल के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि शहर में इस तरह की घटनाएं होने से माहौल खराब होगा और पर्यटन कारोबार पर भी असर पड़ेगा। नायब तहसीलदार कमल राठौर ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है, जिसे लेकर विभिन्न संगठनों ने ज्ञापन दिया है।

मुस्लिम समुदाय ने की घटना की निंदा, कार्रवाई की मांग

चाय में थूकने की घटना पर मसूरी के मुस्लिम समाज ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने घटना की निंदा करते हुए आरोपितों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है। एसडीएम व कोतवाल को ज्ञापन देकर उन्होंने कहा कि इस घटना से मुस्लिम समाज आहत है और घटना की घोर निंदा करता है।

मसूरी के मुस्लिम समाज का बाहर से आने वाले असामाजिक तत्वों से कोई लेना-देना नहीं है, जो शहर के भाईचारे को समाप्त करना चाहते हैं। मसूरी में सभी धर्मों के लोग मिलकर रहते हैं। ज्ञापन देने वालों में मनुवर अहमद, आयूब साबरी, शोएब, ईस्लाम, बिलाल, यामीन, आसिफ, परवेज, सुलतान, ताहिर अहमद, मोहसीन, साजेब, राशिद, रियाज अहमद आदि शामिल थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें