Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड में कब होगा राष्ट्रीय खेलों का आयोजन? खेल मंत्री ने बताया, कहा- 'तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप'

National Games in Uttarakhand खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि उत्तराखंड में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है जो पूरे प्रदेश के लिए हर्ष की बात है। प्रदेश में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन अक्टूबर व नवंबर के मध्य में प्रस्तावित है। कहा कि प्रयास यह भी रहेगा कि राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कराया जाए।

By Vikas gusain Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
National Games in Uttarakhand: खेल मंत्री ने विधानसभा में राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों के संबंध में की बैठक

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। National Games in Uttarakhand: खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन अक्टूबर व नवंबर के मध्य में प्रस्तावित है। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रयास कैबिनेट में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक्ट को पारित कराने का भी है ताकि इसे विधानसभा सत्र के दौरान सदन के पटल पर रखा जा सके।

प्रयास यह भी रहेगा कि राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कराया जाए। मंगलवार को खेल मंत्री रेखा आर्या ने 38 वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को लेकर खेल विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है जो पूरे प्रदेश के लिए हर्ष की बात है।

देवभूमि के साथ-साथ खेलभूमि के रूप में भी मिलेगी पहचान

इससे राज्य को देवभूमि के साथ-साथ खेलभूमि के रूप में भी पहचान मिलेगी। बैठक में उन्होंने 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बालिका स्पोर्ट्स कालेज लोहाघाट व स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक्ट बनाने का प्रस्ताव आगामी कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 38th National Games: उत्‍तराखंड में सात स्थानों पर होगा आयोजन, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की समीक्षा

कैबिनेट से पारित होने के बाद इसे विधानसभा पटल पर रखने की सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। इसमें किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होना चाहिए। इसके लिए एक अधिकारी को पूरी जिम्मेदारी सौंपी जाए। जहां उनकी जरूरत पड़ेगी, वह इसके लिए संबंधित अधिकारी से फोन पर वार्ता करेंगी।

उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक्ट आने से स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने में काफी आसानी होगी। जिस प्रकार से प्रक्रिया चल रही है, उससे उम्मीद है कि केंद्र सरकार भी इसके लिए भूमि हस्तांतरण की अनुमति दे देगी। बैठक में विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा, निदेशक जितेंद्र सोनकर, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल व उपनिदेशक शक्ति सिंह आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड में होगा 38वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन, खेल मंत्री ने कहा- ये मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व का है परिणाम