Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri 2023: खाद्य सुरक्षा विभाग ने देहरादून में चलाया अभियान, व्रत में उपयोगी सामग्रियों की विधिक जांच के दिए निर्देश

Navratri 2023 नवरात्र के दौरान कुट्टू-सिंघाड़े के आटे साबूदाना घी तेल सहित अन्य की मांग बढ़ जाती है। त्यौहारी सीजन में मिलावटी सामान के आने की आशंका ज्यादा होती है। जिसे देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को विभागीय टीम ने कुट्टू के आटे साबूदाना के ग्यारह सैंपल लिए जिन्हें जांच के लिए रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 17 Oct 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
Navratri 2023: खाद्य सुरक्षा विभाग ने व्रत में उपयोगी सामग्रियों की विधिक जांच के दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, देहरादून। Navratri 2023: नवरात्र के दौरान कुट्टू-सिंघाड़े के आटे, साबूदाना, घी, तेल सहित अन्य की मांग बढ़ जाती है। त्यौहारी सीजन में मिलावटी सामान के आने की आशंका ज्यादा होती है। जिसे देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को विभागीय टीम ने कुट्टू के आटे, साबूदाना के ग्यारह सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है।

आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन डा आर राजेश कुमार ने बताया कि नवरात्र से त्यौहारों का सीजन दिसंबर तक चलता है। इस दौरान दुग्ध व खाद्य पदार्थों की मांग काफी ज्यादा होती है। ऐसे में मिलावटी कुट्टू-सिंघाड़े के आटे, खोया, घी, चाकलेट, पनीर, ड्राई फ्रूट आने की संभावना होती है।

खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने व इनमें मिलावट की आशंका को देखते हुए प्रथम चरण में कुट्टू के आटे के 100 सर्विलांस सैंपल लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त सर्विलांस नमूनों के अतिरिक्त व्रत में उपयोगी अन्य खाद्य सामग्रियों की विधिक जांच नमूने संग्रहित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।

कुट्टू के आटे के नमूने जांच में हुए थे फेल

बता दें, विगत वर्षों में शारदीय नवरात्र में संग्रहित कुट्टू के आटे के नमूने जांच में मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए। संदूषित कुट्टू के आटे से निर्मित पकवानों के सेवन से हरिद्वार व अन्य स्थानों पर लोगों के बीमार होने के दृष्टिगत इसकी पुनरावृत्ति रोकने को विभाग एहतियाती कदम उठा रहा है।

कुट्टू का आटा व व्रत में इस्तेमाल होने वाली अन्य खाद्य सामग्री क्रय करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें

  • पैकेट बंद खाद्य सामग्री के लेबल पर दी गयी जानकारी जैसे कि निर्माण/उपयोग तिथि/निर्माता का नाम एवं पता अवश्य देखें।
  • कुट्टू के आटे को खरीदते समय सुनिश्चित करें कि आटा ज्यादा पुराना न हो।
  • फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।
  • खाद्य सामग्री के तलने में उपयोग किया जा रहा तेल का बार-बार इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें - Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्र पर बागेश्वर में देवी व दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन, फूलों से सजा पूजा पंडाल

यहां करें शिकायत

खाद्य पदार्थों में मिलावट की शिकायत विभागीय टोल फ्री नंबर 18001804246 पर की जा सकती है।

यह भी पढ़ें - Haridwar: एडीएम कोर्ट ने कुट्टू आटा का सैंपल फेल होने पर 50-50 हजार का लगाया जुर्माना, जांच में पाई गई गड़बड़ी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर