Move to Jagran APP

Navratri 2024: देवभूमि में घर-घर पूजी जा रहीं 'देवियां', मुख्‍यमंत्री धामी ने पत्‍नी संग किया पूजन

Navratri 2024 नवरात्रि 2024 की धूम देवभूमि उत्तराखंड में देखने को मिल रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी पत्नी के साथ शारदीय नवरात्रि के नवम दिवस पर मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की। घर-घर में कन्या पूजन का आयोजन किया जा रहा है और मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। इस खास मौके पर देवी मां से सुख शांति और समृद्धि की कामना की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 11 Oct 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
Navratri 2024: मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी पत्‍नी गीता धामी सहित कन्‍या पूजन किया. Jagran

जागरण संवाददाता, देहरादून। Navratri 2024: नवरात्र पर आज घरों व मंदिरों में मां दुर्गा के महागौरी व सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा हो रही है। घरों में कंजक पूजन में कंजक के पैर धोकर उन्हें हलवा, पूड़ी, चने का प्रसाद व फल का भोग लगाया जा रहा है। साथ ही उपहार भेंट किए जा रहे हैं। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी पत्‍नी गीता धामी सहित कन्‍या पूजन किया और आशीर्वाद लिया। उन्‍होंने समस्त प्रदेशवासियों के कल्याण, सुख, शांति और समृद्धि की कामना की।

बाजार में खरीदारी को उमड़ी भीड़

देहरादून में शारदीय नवरात्र के अष्टमी व नवमी पूजन एक दिन होने से बाजार में खरीदारी के लिए लोग पहुंचे। कंजक के लिए उपहार व पूजा सामग्री की खरीदारी के लिए पूजा व परचून की दुकानों पर काफी भीड़ लगी रही। लोगों ने चुनरी, पूजा का सामान, नारियल, प्रसाद आदि की खरीदारी की।

यह भी पढ़ें- वनवासियों के लिए देवी हैं खीमा, उत्तराखंड की एकमात्र आदिम जनजाति के उत्थान को 23 वर्षों से जुटीं

हनुमान चौक, झंडा बाजार, धर्मपुर, प्रेमनगर, पटेलनगर, करनपुर समेत विभिन्न क्षेत्रों में पूजा की दुकान पर सुबह से लेकर शाम तक खूब खरीदारी हुई। हनुमान चौक स्थित पूजा सामग्री के दुकानदार आलोक ने बताया कि त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ इस बार नवरात्र से ही अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है।

अष्टमी नवमी आज माता संतला देवी मंदिर के पुजारी पंडित सुमित शर्मा के अनुसार, हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि दोपहर 12 बजकर 06 मिनट पर खत्म होगी।

अष्टमी तिथि के समापन के साथ ही नवमी तिथि शुरू होगी, जो शनिवार को सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर समाप्त हो जाएगी और फिर दशमी तिथि की शुरुआत होगी। ऐसे में नवमी का भाव 11 बजे से पहले खत्म हो रहा है। इसलिए इस नवरात्र पर अष्टमी व नवमी तिथि का व्रत-पारण आज ही होगा।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड के चमोली में भड़की धार्मिक भावनाएं, हिन्दू संगठनों ने बंद कराया बाजार; बाहरी लोगों से शहर खाली करने की मांग

मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना

रुड़की में शुक्रवार को अष्टमी एवं नवमी पर मां दुर्गा के स्वरूप मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना की जा रही है। मंदिरों में मां के दरबार में मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है। शहर के साकेत स्थित प्रसिद्ध दुर्गा चौक मंदिर में अलसुबह से ही मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने के कारण उन्हें कतार में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। इसके अलावा नहर किनारे स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, रामनगर के राम मंदिर, सुभाष नगर के संतोषी माता मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालु मां दुर्गा की आराधना के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं अष्टमी एवं नवमी पर घर-घर में कन्या पूजन भी किया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें